• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Budget 2019: मोदी सरकार का बजट लीक? कांग्रेस ने लगाया आरोप

|

नई दिल्ली। मोदी सरकार आज अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करने जा रही है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अनुपस्थिति में वित्त मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करेंगे। वहीं, बजट को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं और आरोप लगाया कि बजट के बिंदु मीडिया में भेजे जा रहे हैं। मनीष तिवारी ने मोदी सरकार के अंतरिम बजट के लीक होने का आरोप लगाया।

congress leader manish tewari alleges Govt sources sending budget pointers to media

मनीष तिवारी ने कहा कि सुबह से सरकारी सूत्र बजट के बिंदु मीडिया को भेज रहे हैं, अगर ये बिंदु वित्त मंत्री के भाषण में होते हैं तो बजट लीक नहीं हुआ? ये गोपनीयता के लिहाज से बड़ा खतरा है। बता दें कि बजट एक गोपनीय दस्तावेज होता है और इसे लिखे जाने की प्रक्रिया की शुरुआत वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी के साथ होता है। बजट के सभी दस्तावेजों के मुख्य बिंदु एक नीले रंग के कागज पर होते हैं जिसे वित्त मंत्री को सौंपा जाता है। इस नीले रंग की शीट को कड़ी निगरानी में रखा जाता है। खुद वित्त मंत्री इसे अपने पास नहीं रख सकते हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए लोकलुभावन ऐलान कर सकती है। अभी तक इस सरकार ने जो भी बजट पेश किया है, वो आम आदमी को राहत देने में विफल रहा है।

बता दें कि बजट को लेकर ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि बजट में किसानों के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया जा सकता है, जिसके तहत हर किसान के खाते में एक निश्चित राशि आएगी। अगर सरकार ऐसी घोषणा करती है तो इससे खजाने पर भारी बोझ पड़ेगा। इस ऐलान के कारण सरकारी खजाने पर 1 लाख करोड़ तक का अतिरिक्त बोझ बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Budget 2019: बजट की 10 ऐसी पंरपराएं जो हैं बेहद खास

वहीं, सूत्रों के मुताबिक, किसानों के लिए ब्याज मुक्त लोन का भी ऐलान किया सकता है और फसल बीमा योजना को भी शुरू किया सकता है। पीयूष गोयल आज लोकसभा में बजट पेश करने पहुंचेंगे। बजट पेश होने के पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई गई जहां बजट 2019 को मंजूरी दी गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
congress leader manish tewari alleges Govt sources sending budget pointers to media
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X