India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

बढ़ती महंगाई से आम लोगों को राहत नहीं, पुणे में सीएनजी 2.20 रुपए महंगी हुई

|
Google Oneindia News

पुणे, 29 अप्रैल। देश में पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दाम पहले ही आसमान पर हैं, लोग भारी महंगाई के चलते काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। इस बीच सीएनजी के दामों में भी बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया गया है। ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएश के प्रवक्ता अली दारूवाला ने सीएनजी के दाम में बढ़ोत्तरी की जानकारी दी है। अली दाररूाला ने कहा कि कंप्रेस्ड नैचुरल गैस यानि सीएनजी के दाम में पुणे में 2.20 रुपए की बढ़ोत्तरी की जा रही है। आज से पुणे में सीएनजी के दाम 77.20 रुपए प्रति किलोग्राम हो गए हैं।

इसे भी पढ़ें- Fuel Rates: 29 अप्रैल को क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट? घटे या बढ़े?इसे भी पढ़ें- Fuel Rates: 29 अप्रैल को क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट? घटे या बढ़े?

    CNG Price Hike: दिल्‍ली में थमेंगे ऑटो-टैक्‍सी के पहिए, 18 अप्रैल से हड़ताल की घोषणा |वनइंडिया हिंदी
    cng

    इससे पहले इस महीने में राज्य सरकार की ओर से गैस पर 13 फीसदी की और केंद्र सरकार की ओर से 3 फीसदी की टैक्स कटौती की गई थी, जोकि 1 अप्रैल से लागू हो गई थी। उसके बाद सीएनजी के दाम 62 रुपए प्रति किलोग्राम हो गए थे। लेकिन कुछ दिन के बाद ही 6 अप्रैल को दाम में 7 रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी गी। इसके बाद 13 अप्रैल को फिर से 5 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी की गई। 18 अप्रैल को 2 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी की गई। लगातार तीन बार दाम में बढ़ोत्तरी के बाद गैस के दाम काफी बढ़ गए। ऐसे में इस महीने में आज चौथी बार सीएनजी के दाम में बढ़ोत्तरी कीगई है, जिसका आम लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ रहा है।

    अली दारूवाला ने कहा कि दाम बढ़ने की मुख्य वजह घरेलू गैस उत्पादन पर्याप्त नहीं हो रहा है, लोगों की मांग के अनुरूप उत्पादन नहीं हो पाने की वजह से गैस के दाम में बढ़ोत्तरी हो रही है। पिछले एक साल में गैस की मांग तकरीबन तीन गुना बढ़ गई है। भारत पहले कतर से, मस्कत और अन्य अरब देशों से 20 डॉलर प्रति सिलेंडर की दर से गैस खरीद रहा था। जबकि रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते इसका गैस पर असर पड़ा है। अब यूरोपीय देशों ने भी इन देशों से गैस खरीदनी शुरू कर दी है, जिसके चलते दाम 40 डॉलर प्रति सिलेंडर तक पहुंच गए हैं। जोकि दोगुने हो गए हैं। अगर ऐसे ही दाम बढ़ते रहे तो जल्द ही सीएनजी 80 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है।

    Comments
    English summary
    CNG prices increased in Pune by 2.20 rs from today.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X