• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप बना Byju's, जानिए कितनी है वैल्‍यू

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। ऑनलाइन लर्निंग फर्म बायजू अपने मौजूदा फंडिंग राउंड में 16.5 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन के साथ भारत का सबसे मूल्यवान इंटरनेट स्टार्टअप बन गया है, जो फिनटेक फर्म पेटीएम के 16 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन को पार कर गया है। नियामक फाइलिंग में कहा गया है कि बायजू ने यूबीएस, निजी इक्विटी दिग्गज ब्लैकस्टोन, अबू धाबी स्टेट फंड एडीक्यू, फीनिक्स राइजिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंस फर्म जूम के संस्थापक एरिक युआन से 35 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। बायजूज ने पिछले 18 महीनों में 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाए हैं, जो पहले की कुल फंडिंग से कई गुना अधिक है, जिसमें ऑनलाइन शिक्षा के लिए वृद्धि हुई है, जो कि COVID-19 महामारी द्वारा टर्बोचार्ज्ड है।

भारत का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप बना Byjus, जानिए कितनी है वैल्‍यू

बायजू के इस फंड का इस्तेमाल और अधिग्रहण में करने की उम्मीद है। पिछले एक साल में इसके अधिग्रहण में कोडिंग फर्म व्हाइटहैट जूनियर, प्रतियोगी टॉपर, ऑफलाइन टेस्ट तैयारी फर्म आकाश, ग्रेट लर्निंग और ग्रेडअप शामिल हैं। बाद के दो सौदे अभी तक बंद नहीं हुए हैं और पहले के बारे में बताया गया है। पूर्व शिक्षक बायजू रवींद्रन द्वारा स्थापित, बायजू का मूल्यांकन जनवरी 2020 से दोगुना हो गया है, जब टाइगर ग्लोबल के नेतृत्व वाले दौर में इसका मूल्य 8 बिलियन डॉलर हो गया है। इसके अन्य निवेशकों में नैस्पर्स, जनरल अटलांटिक, बी कैपिटल, ब्लैकरॉक और सिकोइया कैपिटल शामिल हैं।

वर्षों से अपने अधिग्रहण के कारण, बायजू आज बच्चों से लेकर हाई स्कूल और कॉलेज की प्रवेश परीक्षा और उससे आगे तक, सभी स्पेक्ट्रम के छात्रों के लिए शैक्षिक सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है। इसके अमेरिका और अन्य विकसित बाजारों में भी ग्राहक हैं, जहां माता-पिता को अक्सर शिक्षा के लिए अधिक भुगतान करने की संभावना होती है।

IAS की करनी है तैयारी तो सोनू सूद लेंगे आपकी जिम्‍मेदारी, FREE में कराएंगे कोचिंग, ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशनIAS की करनी है तैयारी तो सोनू सूद लेंगे आपकी जिम्‍मेदारी, FREE में कराएंगे कोचिंग, ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन

English summary
Byju's becomes India's most valued startup at 16.5 billion dollar with UBS, Blackstone funding
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X