• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BUDGET-2021: बीमा क्षेत्र में FDI को 49 से 74% बढ़ाया, LIC का भी IPO आएगा

|

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट (Budget 2021) में कई बड़े ऐलान किए हैं। वित्तमंत्री ने बीमा कंपनियों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) को बढ़ाकर 74 फीसदी कर दिया है। अभी तक बीमा क्षेत्र में 49 फीसदी एफडीआई का प्रावधान था, जो अब 74 फीसदी किया गया है। इसके साथ-साथ जल्दी ही एलआईसी (LIC) का भी आईपीओ (IPO) लाने का ऐलान बजट में किया गया है।

Union Budget 2021 in Hindi, Budget in Hindi, Union Budget 2021 India Live in Hindi, budget news in Hindi, Budget Live in Hindi, budget live updates in Hindi, budget 2021-22, budget 2021, budget session, finance minister, parliament, nirmala sitharaman, निर्मला सीतारमण, बजट, बजट 2021, बजट, आम बजट, आम बजट 2021-22, भारतीय बजट, बजट 2021-22, बजट 2021-22 हिन्दी में, आम बजट की ताज़ा ख़बर, केंद्रीय बजट 2021-22, रेल बजट, रेल बजट २०२०, बजट क्या है जाने हिन्दी में, बजट का अर्थ, बजट क्या है, बजट की प्रक्रिया, बजट के प्रकार
    Budget 2021: Nirmala Sitharaman का ऐलान, बीमा क्षेत्र में FDI को 49 से 74% बढ़ाया | वनइंडिया हिंदी

    वित्तमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि बीमा अधिनियम 1938 में संशोधन करके बीमा कंपनियों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को 49 प्रतिशत से से बढ़ाकर 74 प्रतिशत किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इंश्योरेंस सेक्टर में 2014 में एफडीआई 26 फीसदी से बढ़ाकर 49 फीसदी किया था। जिसे अब 74 फीसदी कर दिया गया है। वित्तमंत्री ने बीते साल के अपने बजट में ही इंश्योरेंस और पेंशन सेक्टर में एफडीआई की सीमा बढ़ाने की बात कही थी।

    बजट में हेल्थ सेक्टर को भी लेकर वित्तमंत्री ने कई घोषणाएं की है। स्वास्थ्य का बजट पिछले साल की तुलना में 135 फीसदी बढ़ाया गया है। निर्मला सीतारमण ने 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' का ऐलान किया है। इस योजना के लिए सरकार की ओर से 64 हजार 180 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

    वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम को शेयर बाजार में सूचीबद्ध किया जाएगा। इसके लिए सरकार एलआईसी का आईपीओ लेकर आएगी। वित्तमंत्री ने कहा है कि अगले साल कई कंपनियों का विनि‍वेश होगा।

    इसके अलावा वित्तमंत्री ने ऐलान किया है कि 75 साल से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों को आईटीआर भरने की आवश्यकता नहीं होगी। 75 साल के ऊपर के पेंशनधारियों को टैक्स में छूट दी जाएगी। साथही विदेशी रिटायरमेंट अकाउंट के सरलीकरण के लिए नियम बनाए जाएंगे। एक करोड़ से ज्यादा ऑडिट से छूट मिलेगी। जिन एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में काफी मुश्किलें होती थीं उन्हें इस बार डबल टैक्स सिस्टम से भी सरकार की ओर से छूट दी जा रही है।

    ये भी पढ़ें- Budget 2021: जलजीवन मिशन शहरी का ऐलान, 2.87 लाख करोड़ रुपये का प्रावधानये भी पढ़ें- Budget 2021: जलजीवन मिशन शहरी का ऐलान, 2.87 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान

    English summary
    Budget 2021 Nirmala Sitharaman raises FDI limit in insurance sector to 74 precent lic ipo launch soon
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X