• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IDBI, Air India समेत इन बड़ी सरकारी कंपनियों में विनिवेश और निजीकरण का वित्तमंत्री ने किया ऐलान

|
Google Oneindia News

Budget 2021: सरकारी कंपनियां जोकि लंबे समय से घाटे में चल रही हैं, सरकार इन कंपनियों में अब और घाटा सहने के मूड में नहीं है। इस आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई सरकारी कंपनियों (PSU) के प्राइवेटाइजेशन की बात कही है। वित्त मंत्री ने BPCL, Air India, SCI,CCI, IDBI, BEML, Pawan Hans के निजीकरण का ऐलान किया है। ये सभी सरकारी कंपनियां काफी लंबे समय से घाटे में चल रही है और इन कंपनियों को घाटे से उबारने की तमाम विफल कोशिश के बाद सरकार ने इन्हें निजी हाथों में सौंपने का फैसला लिया है।

    Share Market: Budget का शेयर बाजार पर पॉजिटिव असर, दूसरी बार 50000 के पार Sensex | वनइंडिया हिंदी

    nirmala

    अगले वित्त वर्ष में दो पब्लिक सेक्टर के बैंकों का निजीकरण किया जाएगा जिससे रेवेन्यू को बढ़ाया जा सके। सरकारका लक्ष्य है कि इन PSU को निजी हाथों में देकर 40 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू हासलि किया जाए। वित्त मंत्री ने साफ किया है कि इन सरकारी कंपनियों में डिसइन्वेस्ट्मेंट की प्रक्रिया वर्ष 2022 तक पूरी कर ली जाएगी। साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने फैसला लिया है कि बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश यानि एफडीआई को 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी किया जाएगा।

    इसे भी पढ़ें- Budget 2021: इनकम टैक्स को लेकर बड़ी घोषणा, 75 साल से ऊपर के सीनियर सिटिजन को ITR फाइल करने से छूटइसे भी पढ़ें- Budget 2021: इनकम टैक्स को लेकर बड़ी घोषणा, 75 साल से ऊपर के सीनियर सिटिजन को ITR फाइल करने से छूट

    English summary
    Budget 2021: Finance minister announces disinvestment and privatization in big PSU's
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X