• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Black Friday: कोरोना के नए वैरिएंट से बाजार में हाहाकार,4.48 लाख करोड़ डूबे, इन 3 वजहों से टूटा Sensex

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 नवंबर। शुक्रवार को हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आई। शेयर बाजार पर बिकवाली हावी रहा। बाजार खुलते ही सेंसेक्स लाल निसान पर पहुंच गया। 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में 1460 अंक की गिरावट आई और सेंसेक्स निचले स्तर पर पहुंच गया। जहां सेंसेक्स 1460 अंक टूटा तो वहीं निफ्टी में 400 अंकों की गिरावट आई। सेंसेक्स गिरकर जहां 57,423.55 के स्तर पर पहुंच गया तो वहीं निफ्टी 17141.20 के स्तर पर कारोबार कर रहा।

 डूबे निवेशकों के 4.48 लाख करोड़

डूबे निवेशकों के 4.48 लाख करोड़

सेंसेक्स में आई इस गिरावट के साथ ही बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 4.48 लाख करोड़ से ज्यादा कम हो गया। कुछ ही घंटों में निवेशकों को 4.48 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है। बाजार में टॉप लूजर की बात करें तो लार्जकैप शेयरों में भी बड़ी गिरावट आई। वहीं इंडसन बैंक, मारुति, टाटास्टील, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी, टायचन और एमएंडएम में बड़ी गिरावट आई।

 क्यों गिरा शेयर बाजार

क्यों गिरा शेयर बाजार

शेयर बाजार में आई इस बड़ी गिरावट के कारण मुख्यरूप से कोरोना का नया वैरिएंट बना। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिला है, जिसके बाद से निवेशकों में हड़कंप मच गया है। दक्षिण अफ्रीका में मिला नया वेरिएंट काफी खतरनाक माना जा रहा है। इसके बाद नए वेरिएंट B.1.1.529 के कारण भारत सरकार ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की सख्ती से जांच के आदेश दिए हैं। इस वेरिएंट के कारण भारत समेत एशियाई बाजार सहमा हुआ है। निवेशकों में डर का माहौल है।

 लॉकडाउन की आशंका

लॉकडाउन की आशंका

कोरोना के नए वेरिएंड के सामने आने के बाद बिट्रेन ने दक्षिण अफ्रीका समेत 6 देशों की यात्रा पर प्रतिबंद्ध लगा दिया है। यूरोपीय देशों ने कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर कई प्रतिबंद्ध लगाए जा रहे हैं। कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज की जा रही है तो वहीं स्लोवाकिया ने दो हफ्ते का लॉकडाउन घोषित कर दिया है। इस तरह की खबरों के कारण निवेशकों को फिर से लॉकडाउन की आशंका का डर सता रहा है,जिसका असर बाजार पर देखने को मिला है। निवेशकों के उत्साह में आई कमी के कारण बाजार पर बिकवाली हावी हो गया है।

 एशियाई बाजारों की कमजोरी का असर

एशियाई बाजारों की कमजोरी का असर


भारतीय बाजार में आई इस गिरावट की एक मुख्य वजह एशियाई बाजार में आई कमजोरी भी है। अधिकांश एशियाई बाजार जैसे एसजीएक्स निफ्टी, निक्केई, स्ट्रेट टाइम्स, हैंगसेंग, ताइवान वेटेड आदि में 2 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है। इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने घरेलू शेयरों के विक्रेताओं को 2,300.65 करोड़ रुपए में बदल दिया है। बाजार पर बिकवाली हावी हो गई है।

    Share Market: शेयर बाजार में 'हाहाकार', निवेशकों के डूबे 6 लाख करोड़! | Oneindia Hindi

    कौन होगा मुकेश अंबानी का उत्तराधिकारी? मुकेश अंबानी तलाश रहे हैं संपत्ति बंटवारे का फॉर्मूला

    Comments
    English summary
    Black Friday: Share Market crash after fall 1400, here is the 3 main reason, Corona new Variant impact stock exchange
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X