• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिटकॉइन $44,000 के पार, ईथर गिरी, पढ़िए क्रिप्टो बाजार की बड़ी अपडेट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 मार्च। क्रिप्टोकरेंसी बाजार ने शनिवार को ग्रीन में कारोबार किया और दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन 44,000 डॉलर के पार पहुंच गई। ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप 1.99 ट्रिलियन डॉलर पर रहा जो बीते दिन के मुकाबले 0.60 प्रतिशत की गिरावट दर्शा रहा है। बीते 24 घंटे में क्रिप्टोकरेंसी की कुल मात्रा 89.09 अरब डॉलर रही जो कि 16.56 प्रतिशत नीचे है। स्थिर सिक्कों की मात्रा 72.80 अरब डॉलर है जो बीते 24 घंटे में क्रिप्टो बाजार का 81.71 प्रतिशत है।

Bitcoin

मार्केट कैप के हिसाब से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन शनिवार को 44,283 डॉलर पर कारोबार कर रही थी। बिटकॉइन का प्रभुत्व 0.40 प्रतिशत बढ़कर 42.29 प्रतिशत हो गया है।

दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर 0.85 प्रतिशत गिरकर 3105 डॉलर के स्तर पर पहुंच गई। एक सप्ताह पर नजर डालें तो एथेरियम ब्लॉकचेन के इस टोकन ने 5.40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी अन्य बड़ी खबरों में यूक्रेन ने धन जुटाने के अभियान के तहत शुक्रवार को एनएफटी के कलेक्शन की नीलामी शुरू कर दी है। कीव ने पहले ही युद्ध के दौरान क्रिप्टोकरेंसी के जरिए 6.5 करोड़ डॉलर से अधिक जुटाए हैं।

क्रिप्टोकरेंसी पर भारत में टैक्स
वहीं भारत में संसद के निचले सदन लोकसभा ने गुरुवार को बजट सत्र के दौरान वित्त विधेयक, 2022 पारित किया, जिसमें आभासी डिजिटल संपत्ति (VDA) या क्रिप्टोकरेंसी पर कर लगाने का प्रस्ताव है। नए नियम 1 अप्रैल से लागू होने वाले हैं। वित्त विधेयक, 2022 में संशोधन के अनुसार, वित्त मंत्रालय ने आभासी डिजिटल संपत्ति में लाभ से होने वाले नुकसान की भरपाई से संबंधित खंड से 'अन्य' शब्द को हटाने का प्रस्ताव किया है।

इसका मतलब यह होगा कि वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (वीडीए) के हस्तांतरण से होने वाले नुकसान को दूसरे वीडीए के हस्तांतरण से होने वाली आय के खिलाफ सेट-ऑफ करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 2022-23 के बजट ने क्रिप्टो परिसंपत्तियों पर आयकर लगाने के संबंध में स्पष्टता लाई है। 1 अप्रैल से, इस तरह के लेनदेन पर 30 प्रतिशत इनकम टैक्स, साथ ही उपकर और अधिभार उसी तरह लगाया जाएगा जैसे कि यह घुड़दौड़ या अन्य सट्टा लेनदेन से जीत के दौरान लगाया जाता है।

रातोंरात धनवान बनने का सपना देखने वालों को झटका! क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स को लेकर सख्त हुई सरकाररातोंरात धनवान बनने का सपना देखने वालों को झटका! क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स को लेकर सख्त हुई सरकार

Comments
English summary
bitcoin plus 44000 dollars other big crypto news
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X