• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आपके बैलेंसशीट में भी है बिटकॉइन तो यहां जानिए उससे जुड़ी हर बात

|

नई दिल्‍ली। कारमेकर टेस्ला से लेकर बिजनेस इंटेलिजेंस फर्म माइक्रो स्‍ट्रेटजी जैसी बड़ी कंपनियों ने हाल ही के महीनों में बिटकॉइन के लिए अरबों डॉलर नकद में स्वैप किए हैं। रॉयटर्स के मुताबिक क्रिप्टोकरेंसी की अस्थिरता से लेकर जोखिम तक बिटकॉइन लेने वाले प्रमुख निगमों के लिए बाधाएं बनी हुई हैं। तो आइए यहां क्रिप्टोकरेंसी बैलेंसशीट से लेकर टैक्‍स तक के लिए कुछ सवालों के जवाब बताए जा रहे हैं।

आपके बैलेंसशीट में भी है बिटकॉइन तो यहां जानिए उससे जुड़ी हर बात

कैसे काम करता है क्रिप्टोकरेंसी अकाउंटिंग?

अमेरिकी कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले बहीखाता नियमों में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का कोई विशेष संदर्भ नहीं है। अमेरिकी लेखा व्यापार निकाय द्वारा जारी 2019 के मार्गदर्शन में, बौद्धिक संपदा जैसे "intangible assets" के नियमों के तहत कंपनियां बिटकॉइन के लिए जिम्मेदार हैं।

कंपनियां अपने खातों में खरीदारी के समय बिटकॉइन का मूल्य रिकॉर्ड करती हैं। यदि कीमत बढ़ जाती है, तो वे उन लाभों को तब तक लॉग इन नहीं कर सकते जब तक वे बेचते नहीं हैं। फिर भी अगर बिटकॉइन का मूल्य कम हो जाता है, तो कंपनी को एक हानि शुल्क के रूप में अपनी होल्डिंग का मूल्य नोट करना चाहिए। संयुक्त राज्य के बाहर, जहां कंपनियां नियमों के एक अलग समूह के तहत काम करती हैं, क्रिप्टो को अलग तरीके से लिया जाता है।

क्‍या करती है टेस्‍ला और दूसरी कंपनियां?

बिटकॉइन ट्रेजरी के मुताबिक ज्‍यादातर पब्‍लिक लिस्‍टेड कंपनियां जो अपने बैलेंसशीट में क्रिप्टोकरेंसी रखते हैं वो खासकर ब्लॉकचैन फर्म हैं। टेस्ला ने पिछले महीने खुलासा किया था कि उसकी बैलेंसशीट में क्रिप्टोकरेंसी की 1.5 अरब डॉलर की इनकम है। मस्क की संपत्ति को इसके ठीक दो हफ्ते बाद 15 अरब डॉलर का झटका लगा।

और बढ़ेगा बिटकॉइन का रेट

बिटक्वाइन की वैल्यू 50 हजार के पास है, लेकिन जानकारों का मानना है कि अभी बिटक्वाइन की वैल्यू काफी ज्यादा आगे जाने वाली है। जानकारों के मुताबिक बिटक्वाइन के वैल्यू को खतरे के सीमा रेखा तक पहुंचने में काफी वक्त लगेगा। तब तक लोग इसकी खरीदारी जारी रख सकते हैं। कारकेन ने दावा किया है कि 75 हजार डॉलर वैल्यू को पार करने के बाद बिटक्वाइन को पिक प्वाइंट पर पहुंचा माना जाएगा। अगर आज (7 मार्च) की रेट की बात करें बिटक्वाइन की रेट 49,740.74 डॉलर का है, जिसमें 2.25 फीसदी की तेजी देखी गई है।

इस रेट पर बिटक्वाइन की मार्केट कैप 927.50 बिलियन डॉलर है। बीते चौबीस घंटे के दौरान बिटक्वाइन की अधिकतम कीमत 49,894.08 डालर और न्यूनतम कीमत 47,127.04 डॉलर रही है। इससे पहले बुधवार को क्रिप्टोकरेंसी ने 50,000 डॉलर के आंकड़ों को पार कर लिया था, लेकिन अगले 24 घंटे के अंदर ही फिर से नीचे आ गई थी। बीते शुक्रवार को 3.4 फीसदी गिरावट देखी गई थी।

International Womens Day पर पीएम मोदी ने जमकर की ऑनलाइन शॉपिंग, नारी शक्ति को किया सलाम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bitcoin on your balance sheet? Here's what you need to know
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X