• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिटकॉइन छह महीने के सर्वोच्च स्तर पर, जल्द ही तोड़ सकती है अपना रिकॉर्ड

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर। बिटकॉइन मंगलवार को छह महीने के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई और अपने रिकॉर्ड स्तर से कुछ दूरी पर ही है। अमेरिकी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के आधार पर निवेश प्रवाह की संभावना ने बिटकॉइन की रैली तेज कर दी है। इसके पहले पिछले सप्ताह बिटकॉइन ने अप्रैल के बाद पहली बार 60,000 डॉलर का आंकड़ा पार किया था।

Bitcoin

बाजार मूल्य के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन एशिया के बाजार में 1.5% बढ़कर 62,991 डॉलर की कीमत पर पहुंच गई। इसके पहले अप्रैल में 64,895 डॉलर के रिकॉर्ड शिखर के बाद से सबसे मजबूत स्तर है।

अक्टूबर में बड़ी संख्या में बिटकॉइन एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) का आगमन की उम्मीद की जा रही है जो पेंशन फंड और अन्य संस्थागत निवेशकों द्वारा प्रबंधित अरबों डॉलर को इस क्षेत्र में प्रवाहित करने की अनुमति देगा।

बढ़ सकती हैं कीमतें
विश्लेषकों ने आगाह किया है कि फंड सीधे बिटकॉइन में निवेश नहीं करेगा। इसलिए प्रवाह के लिए कोई तत्काल प्रभाव नहीं हो सकता है लेकिन सटोरियों ने इसके लॉन्च को दांव पर लगा दिया है। क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों के लिए ये एक सकारात्मक संकेत है।

इस दिवाली गोल्ड नहीं डिजिटल गोल्ड, अमिताभ बच्चन और रणवीर सिंह बताएंगे बिटकॉइन के फायदेइस दिवाली गोल्ड नहीं डिजिटल गोल्ड, अमिताभ बच्चन और रणवीर सिंह बताएंगे बिटकॉइन के फायदे

क्रिप्टो रणनीतिकारों का मानना है कि अगर नकदी का प्रवाह जारी रहा तो बिटकॉइन की कीमतें बढ़ सकती हैं। इससे सीएमई पर लगातार खरीदारी का दबाव बढ़ सकता है जिससे खुले ब्याज में वृद्धि हो सकती है।

कनाडा और यूरोप में ईटीएफ लॉन्च
डिजिटल संपत्ति में बढ़ती दिलचस्पी के बीच क्रिप्टो ईटीएफ ने इस साल कनाडा और यूरोप में लॉन्च किया है। सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डैग ने शुक्रवार को वाल्कीरी बिटकॉइन स्ट्रैटेजी ईटीएफ की लिस्टिंग को मंजूरी दे दी। दुनिया के सबसे बड़े डिजिटल करेंसी मैनेजर ग्रेस्केल भी अपे बिटकॉइन ट्रस्ट को स्पॉट ईटीएफ में बदलने की योजना बना रहा है।

English summary
bitcoin on six month high soon to be reached on record level
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X