• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Forbes की सूची में Bitcoin की धमक, एक साल में 9 नए क्रिप्टोकरेंसी अरबपति

|

नई दिल्ली। बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी ने पिछले एक साल में जिस तेजी से अपनी मार्केट वैल्यू बढ़ाई है उसका असर फोर्ब्स की ताजा जारी हुई अरबपतियों की 35वीं सालाना सूची पर भी दिखाई दिया है। पिछले साल फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में जहां 4 क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग से जुड़े थे वहीं इस बार इनकी संख्या बढ़कर 12 हो गई थी।

Bitcoin

पिछले एक साल में बिटकॉइन दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बनकर सामने आई है। पिछले साल मार्च में जहां यह 5000 डॉलर से नीचे ट्रेड कर रही थी वहीं 13 मार्च 2021 को इसने 61,711 अमेरिकी डॉलर का रिकॉर्ड उच्च स्तर हासिल किया था। इसके साथ ही बिटकॉइन की मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गई थी। सिर्फ बिटकॉइन नहीं बल्कि दूसरी क्रिप्टोकरेंसी ने भी तेजी से उछाल भरी है और क्रिप्टोकरेंसी बाजार ने इसी सप्ताह 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का मार्केट कैप हासिल किया है जो कि अब तक का सबसे रिकॉर्ड स्तर है।

9 नए अरबपति शामिल
क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में तेजी का असर फोर्ब्स की नई सूची में भी साफ दिखा है जिसमें 9 नए अरबपति ऐसे हैं जो क्रिप्टोकरेंसी मार्केट से जुड़े हुए हैं।

फोर्ब्स की सूची के मुताबिक दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 2755 नाम शामिल किए गए हैं जो पिछले साल के मुकाबले 660 ज्यादा है।

कौन हैं सबसे अमीर क्रिप्टो अरबपति?
क्रिप्टोकरेंसी अरबपतियों को फोर्ब्स ने तीन श्रेणियों में बांटा है जिनमें निवेशक, निर्माता और जारी करने वाले शामिल हैं।

क्रिप्टोकरेंसी अरबपतियों में सबसे अमीर शख्स फ्रायड हैं जिनकी संपत्ति 8.7 अरब अमेरिकी डॉलर है। वह दुनिया में अमीरों की लिस्ट में 274वें नंबर पर हैं। फ्रायड ने ट्रेडिंग फर्म अल्मेडा रिसर्च और लोकप्रिय डेरिवेटिव एक्सचेंज एफटीएक्स की स्थापना की है।

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कॉइनबेस के सीईओ और फाउंडर आर्मस्ट्रांग ने दूसरे सबसे अमीर क्रिप्टो अरबपति हैं। फोर्ब्स के आर्मस्ट्रांग की संपत्ति 6.5 अरब अमेरिकी डॉलर आंकी है। 70-100 अरब डॉलर की मार्केट कैप वाली कॉइनबेस ने इस साल 14 अप्रैल को अपना आईपीओ लॉन्च करने जा रही है। पिछले साल आर्मस्ट्रांग की संपत्ति 1 अरब डॉलर थी।

Forbes List: अरबपतियों में भारत तीसरे नंबर पर, मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर, मस्क पर दौलत की बारिशForbes List: अरबपतियों में भारत तीसरे नंबर पर, मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर, मस्क पर दौलत की बारिश

English summary
bitcoin boom in forbes list 9 new cryptocurrency billionaire in one year
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X