• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Big News: 1 नवंबर से बदल जाएगा LPG सिलेंडर का ये नियम, OTP होगा जरूरी

|

नई दिल्ली। LPG गैस सिलेंडर के नियम में बदसाव होने जा रहा है। 1 नवंबर से गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी में बदलाव होने जा रहा है। 1 नवंबर 2020 से घर से होने वाली गैस सिलेंडर के नियम में बदलाव होने जा रहा है। अगले महीने की पहली तारीख से एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी (LPG Cylinder Home Delivery) का सिस्टम बदलाव होने जा रहा है। 1 नवंबर से बिना ओटीपी(OTP) के आपको गैस सिलेंडर की डिलिवरी नहीं होगी।

Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर: आज से महंगी हुई ये सर्विस,मनी ऐड करने पर लगेगा चार्ज

 1 नवंबर से बदलेगा गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी का नियम

1 नवंबर से बदलेगा गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी का नियम

तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडरों में से गैस की चोरी रोकने के साथ-साथ ग्राहकों की सही पहचान के लिए 1 नवंबर 2020 से गैस सिलेंडरों की होम डिलिवरी के नियम में बदलाव किया है। नए बदलाव के मुताबिक होम डिलिवरी के लिए ओटीपी को अनिवार्य कर दिया गया है। गैल सिलेंडर के नए वितरण प्रणाली को DAC का नाम दिया गया है, जिसके फुल फॉर्म डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड हैं।

 DAC सिस्टम से होगी गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी

DAC सिस्टम से होगी गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी

नए सिस्टम के तहत जब अब गैस सिलेंडर की बुकिंग करेंगे तो आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक कोड आएगा। जब डिलिवरी मैन आपने घर आपको सिलेंडर लेकर आया तो आपको वो कोड उसे बताना होगा। बिना एक कोड के वो आपको गैस सिलेंडर की डिलिवरी नहीं करेगा। अगर आपका फोन नंबर गैस ऐजेंसी में अपडेट नहीं है तो डिलीवरी देने आए ऐजेंसी के कर्मचारी के पास ऐप होगा, जिसकी मदद से आप उसी समय अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकेंगे, जिसपर आपको कोड प्राप्त होगा।

 100 शहरों में होगी लागू

100 शहरों में होगी लागू

तेल कंपनियों ने इस प्रणाली को पहले 100 स्मार्ट शहरों में लागू करने का फैसला किया है। इस प्रणाली की सफलता के बाद इसे धीरे-धीरे देशभर में लागू किया जाएगा। आपको बता दें कि यह सिस्टम सिर्फ घरेलू गैस सिलेंडर पर लागू होगा। वहीं अगर आपने अब तक अपना एंड्रेस और मोबाइल नंबर अपने गैस उपभोक्ता के पाए नहीं अपडेट नहीं करवाया है तो फौरन करना लें, वरना आपकी सप्लाई को रोकी जा सकती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big News: LPG cylinder rules changer from 1 November 2020, OTP needed for home delivery
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X