• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नौकरीपेशा के लिए बड़ी खबर: PF पर मिलने वाली ब्याज दर तय, दो किस्तों में मिलेगा पैसा

|

नई दिल्ली। EPFO Meeting. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की बैठक में आज भविष्य निधि( Provident Fund) की ब्याज दर को लेकर फैसला किया गया। पीएफएफओ ने बड़ा फैसला करते हुए वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए PF की ब्याज दर तय कर दी। बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज दर 8.5 प्रतिशत तय किया गया, जिसमें से फिलहाल अंशधारकों को 8.15% ब्याज दिया जाएगा, बाकी का 0.35 फीसदी ब्याज पीएफ सब्सक्राइबर्स को दिसंबर से भुगतान किया जाएगा।

    EPFO का बड़ा फैसला, अब दो किस्तों में मिलेगा PF का पैसा | वनइंडिया हिंदी
     PF की ब्याज दर तय

    PF की ब्याज दर तय

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने आज की बैठक में पीएफ की ब्याज दर तय कर दी गई है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में अंशधारकों को पीएफ पर 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा, लेकिन फिलहाल ईपीएफओ की ओर से सिर्फ 8.15% ब्याज दिया जाएगा। बाकी का 0.35 फीसदी ब्याज दिसंबर से दिया जाएगा।

     सात साल में न्यूनतम ब्याज दर

    सात साल में न्यूनतम ब्याज दर

    आपको बता दें कि EPFO की केंद्रीय न्यासी मंडल ने इससे पहले ही मार्च में हुई बैठक में ईपीएफ( EPF) की ब्याज दर 8.50 प्रतिशत रखने की सिफारिश की थी। ये दर पिछले सात सालों की पीएफ की ब्याज दर से 0.15 फीसदी कम है। इस सिफारिश को वित्त मंत्रालय( Finance Ministry) की मंजूरी के लिए भेज दिया गया था। आपको बता दें कि

    EPFO ने दो सालों में 18 लाख करोड़ से अधिक का निवेश किया है। ईपीाएफओ का यह निवेश दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन के अलावा इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (IL&FS) में किए हैं, लेकिन दोनों ही कंपनी मुश्किल दौर से गुजर रही है और दोनों ही कंपनियों को ही भुगतान करने में परेशानी हो रही है। जिसका असर ईपीएफओ पर भी पड़ा हैं।

     दो किस्तों में आएगा पैसा

    दो किस्तों में आएगा पैसा

    बुधवार को श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय किया गया है कि केंद्रीय न्यासी मंडल द्वारा की गई सिफारिश के अनुरुप पीएफ की ब्याज दर तय की जाएगी। जिसे दो किस्तों में जारी करने का फैसला किया गया। पहली किस्त अक्टूबर में और दूसरी किस्त दिसंबर में दी जाएगी। आपको बता दें कि कर्मचारियों की सैलरी का 12 फीसदी हिस्सा भविष्य निधि में जाता है। इतना ही योगदान कंपनी भी जमा करती है।

    PM Kisan Nidhi Samman Yojana: पीएम किसान योजना में 110 करोड़ का घोटाला, फेक अकाउंट के जरिए हुई हेराफेरी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The Employees Provident Fund Organisation board decided to pay a PF interest rate of 8.15 percent out of the 8.5 percent for 2019-20
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X