• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ी खबर: 9 लाख लोगों का PF खाता हुआ ब्लॉक, कहीं आप भी तो नहीं, ऐसे करें चेक

|

नई दिल्ली। देशभर के 9 लाख पीएफ खाताधारकों का अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने नौ लाख कर्मचारियों के प्रॉविडेंट फंड अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री रोजगार योजना (Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana) के तहत करीब 9 लाख लाभार्थियों को इस स्कीम के लिए अयोग्य पाया, जिसके बाद इन लाभार्थियों के अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया। ऐसा इसलिए क्योंकि ये लोग पहले से ही फॉर्मल सेक्टर का हिस्सा थे और पीएफ का लाभ उठा रहे थे।

 9 लाख पीएफ अकाउंट ब्लॉक

9 लाख पीएफ अकाउंट ब्लॉक

ईपीएफओ ने 9 लाख पीएफ खातों को ब्लॉक किया है। सरकार ने लगभग 80,000 कंपनियों का पता लगाया, जो फॉर्मल सेक्टर में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए केंद्र सरकार की सरकारी योजना के तहत अवैध तरीके से 300 करोड़ रुपए की वित्तीय प्रोत्साहन का लाभ उठा रहे थे। जिसके बाद ईपीएफओ ने करीब 9 लाख पीएफ खातों को ब्लॉक कर दिया,. जो पहले से ही किसी अन्य सेक्टर में रोजगार के साथ पीएफ का लाभ उटा रहे थे।

 क्या है प्रधानमंत्री रोजगार योजना

क्या है प्रधानमंत्री रोजगार योजना

मोदी सरकार ने साल 2016 में प्रधानमंत्री रोजगार योजना की शुरुआत की।सरकार ने रोजगार पैदा करने पर कंपनियों को इंसेंटिव देने के लिए इसकी योजना की शुरुआत की। इस स्कीम के तहत सरकार कर्मचारियों के ईपीएफ और ईपीएस के 12 फीसदी का खर्च वहन करती है। योजना के तहत 1 अप्रैल, 2016 के बाद से नए कर्मचारियों जिनकी सैलरी 15,000 से ज्यादा है, उनके EPF और EPS का कुल 12 फीसदी का खर्च जो अब तक कंपनियां उठाती थी उसे सरकार वहन क रती है। इसका मकसद रोजगार पैदा करने वाली कंपनियों को प्रत्साहन देना है। जनवरी 2019 में इस योजना के तहत लाभ पाने वाले कर्मचारियों की संख्या 1 करोड़ के पार हो गई।

 कैसे पता करें खाता ब्लॉक हुआ या नहीं

कैसे पता करें खाता ब्लॉक हुआ या नहीं

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपका पीएफ अकाउंट ब्लॉक हुआ कि नहीं तो इसके लिए बेहद आसान तरीका है। आप बैलेंस चेक कर पता कर सकते हैं कि आपका पीएफ अकाउंट चालू है कि नहीं। इसके लिए आप अपने मोबाइल में EPFO ऐप ‘m-EPF' को डाउनलोड करें। ऐप में Member पर क्लिक करें और फिर बैलेंस या पासबुक पर क्लिक करें। आप अपना UAN नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरकर अपना EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप उमंग ऐप, SMS सर्विस, मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The government has unearthed about 80,000 companies that have duped the system by availing financial incentives worth Rs 300 crore from the Centre for a flagship scheme meant to create jobs in the formal sector.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X