• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ी खबर: बंद हुई Aadhaar से जुड़ी ये सर्विस! आप पर होगा असर

|
Google Oneindia News

नई​ दिल्ली। आधार(Aadhaar) से जुड़ी एक बड़ी और खास सर्विस को बंद कर दिया गया है। UIDAI के निर्देश पर आधार से जुड़ी डेटा रिपॉजिटरी NSDL (National Securities Depository Limited) ने अपनी सर्विस को बंद कर दी है। इस सर्विस के बंद होने के बाद आधार के जरिए ई-साइन करने की सुविधा को बंद कर दिया है। एनएसडीएल ने ये कदम यूआईडीएआई के निर्देश पर उठाया।

 बंद हुई आधार से जुड़ी ये सर्विस

बंद हुई आधार से जुड़ी ये सर्विस

आधार से जुड़ी ई साइन सर्विस की सुविधा खत्म कर दी गई है। एनएसडीएल ने यूआईडीएआई के निर्देश पर आधार की ई साइन सर्विस को गुरूवार मध्यरात्रि से बंद कर दिया। दरअसल इं​डस्ट्रियलिस्ट्स, ​इन्वेस्टर्स और स्टार्टअप्स और बिजनेस के मालिकों की सहायता के लिए आधार ने ई-साइन की सुविधा शुरू की थी। ई साइन सर्विस की तहत हर किसी पार्टी को डॉक्यूमेंट्स और रिकॉर्ड्स के लिए मौजूद नहीं रहना होता है। ई साइन के तहत कंपनी के संस्थापक और को-फाउंडर्स बिना मौजूदगी के भी अपनी सहमति दे सकते हैं, लेकिन अब ये सुविधा बंद कर दी गई है।

 सर्विस बंद होने पर क्या होगा असर

सर्विस बंद होने पर क्या होगा असर

ई-साइन की सर्विस एक तरह का ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर सर्विस है, जिसकी मदद से आधार होल्डर डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल माध्यम से साइन करता है। ये ई साइन बैंकों में भी मान्य होता है। आधार से ये सर्विल डिजिटल ट्रांजैक्शन और​ वेरिफिकेशन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसमें डेटा इंटीग्रेट करने, वेरिफिकेशन में परेशानी आ रही थी, जिसके बाद UIDAI ने इसे बंद करने का निर्देश दिया।

 बिना डॉक्यूमेंट के बनवा सकेंगे आधार

बिना डॉक्यूमेंट के बनवा सकेंगे आधार

आधार कार्ड ने नई सर्विस की शुरूआत की है, जिसके तहत उन लोगों को फायदा मिलेगा, जो लोग पर्याप्त दस्तावेज न होने के कारण आधार कार्ड नहीं बनवा पाते है। यूआईडीएआई ने एक स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट जारी किया है, जिसमें एक स्टैंडर्ड फॉर्मेंट में आवेदकों को अपनी जानकारी देनी होती है। इस स्टैंडर्ड फॉर्मेंट सर्टिफिकेट को सांसद, विधायक या गजेटेड ऑफिसर या तहसीलदार या शिक्षण संस्थान के प्रमुख या पार्षद या प्रधान से लिया जा सकता है। इस सर्टिफिकेट की मदद से आधार बनाया जा सकता है।

English summary
BIG News: E Sign Service of Aadhaar has Shut Down, UIDAI give instruction to NSDL.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X