• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

काम की खबर: 1 फरवरी से बदल जाएगा Cheque पेमेंट सिस्टम, इस बैंक के खाताधारकों को जानना जरूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 17 जनवरी। अगर आपका बैंक खाता बैंक ऑफ बड़ौदा में है तो आपके लिए जरूरी खबर हैं। बैंक के खाताधारकों के लिए चेक पेमेंट का नियम बदलने जा रहा है। 1 फरवरी से बैंक चेक पेमेंट के नियम में बदलाव करने जा रहा है। अगर आपके पास नए नियम की जानकारी नहीं हुई तो आपका चेक क्लियर नहीं होगा। आपका चेक बाउंस हो सकता है।

 बैंक ऑफ बड़ौदा के खाताधारक ध्यान दें

बैंक ऑफ बड़ौदा के खाताधारक ध्यान दें

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 फरवीर से चेक क्लीयरेंस के लिए पॉजिटिव पे कंफर्मेंशन (Positive Pay Confirmation) से जुड़े नियम लागू करने जा रहा हैय़ बैंक की ओर से इस बारे में जरूरी जानकारी दी गई है, जिसके मुताबिक 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए अब कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। अगर आप चेक कंफर्मेशन नहीं देंगे तो आपका चेक वापस हो जाएगा। आपका चेक क्लियर नहीं होगा।

 10 लाख से ऊपर के चेक के लिए जरूरी

10 लाख से ऊपर के चेक के लिए जरूरी

बैंक ने 10 लाख से अधिक रकम के चेक पेमेंट पर इस नियम को लागू करने का फैसला किया है। बैंक ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि वो चेक क्लियरेंस के लिए पॉजिटिव पे की सुविधा का लाभ लें। इस नए नियम से ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी के मामले भी कम हो सकेंगे। बैंक ने पॉजिटिव पे कंफर्मेशन के लिए वर्चुअल मोबाइल नंबर 8422009988 की सुविधा दी है। आपको चेक जारी करने के बाद चेक नंबर, चेक की तारीख, पेमेंट अमाउंट, चेक जिसके नाम दिया है उस चेक पेयी का नाम अकाउंट नंबर, चेक नंबर, ट्रांजेक्शन कोड की जानकारी 8422009988 पर भेज कर कंफर्मेशन देना होगा। आप इसके अलावा बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 258 4455 और 1800 102 4455 पर फोन करके भी जानकारी दे सकते हैं।

कैसे काम करता है पॉजिटिव पे सिस्टम?

कैसे काम करता है पॉजिटिव पे सिस्टम?

चेक पेमेंट में किसी भी तरह की धांधली को रोकने के लिए बैंक ने पॉजिटिव पे सिस्टम लागू किया है, जिसके तहत आपको चेक की जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग , फोन, एटीएम के जरिए बैंक को देनी होगी। बैंक आपके द्वारा दी गई जानकारी को चेक करने के बाद ही चेक क्लियर करेगी। चेक पर पहले से दी गई जानकारी और आपके द्वारा दी गई जानकारी को दोबारा जांच की जाएगी। अगर जानकारी मैच नहीं करती है तो बैंक आपका चेक क्लियर नहीं करेगी।

SBI खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, अगले महीने से बदल जाएंगे कई नियम, पैसों का लेनदेन होगा महंगाSBI खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, अगले महीने से बदल जाएंगे कई नियम, पैसों का लेनदेन होगा महंगा

Comments
English summary
Big News: Bank Cheque Payment Rules change from 1st February, bank of Baroda mst fallow Positive Pay Confirmation
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X