• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन 4 से पहले EPFO ने PAN कार्ड, आधार और बैंक खाते को लेकर किया Alert, जरूर जानें ये काम की बात

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन के तीसरे फेज के बाद लॉकडाउन 4 की घोषणा होने वाली है। जहां लोग घरों में रहकर कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को और अपने परिवार को बचाने की कोशिश कर रहे हैं तो वहीं फ्रॉड और हैकिंग के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सभी सब्सक्राइबर्स को भी अलर्ट किया है। ईपीएफओ ने अपने सभी धारकों को अलर्ट करते हुए सावधान रहने की अपील की है। EPFO ने अपने स्बसक्राइबर्स को पैन पैन कार्ड(PAN CARD) आधार कार्ड (Aadhaar Card), यूएएन नंबर (UAN), बैंक अकाउंट (Bank account) से संबंधित बातों को लेकर अलर्ट किया है।

रेल के बाद 19 मई से शुरू हो सकती है फ्लाइट सर्विस, सफर के लिए यात्रियों को मानने होंगे ये 10 नए नियम

 PF खाताधारकों को किया अलर्ट

PF खाताधारकों को किया अलर्ट

ईपीएफओ ने अपने सब्सक्राइबर्स को लगातार बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड से बचकर रहने की सलाह दी है। वहीं सभी पीएफ धारकों को अलर्ट रहते हुए कभी भी कुछ जानकारियों को किसी से साझा न करने की अपील की है। EPFO ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि वो अपने पैन कार्ड, आधार कार्ड, यूएएन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी किसी से भी फोन पर, सोशल मीडिया पर साझा न करें। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कहा है कि अगर आपसे कोई इस तरह की जानकारी EPFO के नाम पर मांगता है तो आप समझ लें कि आपसे ठगी को कोशिश की जा रही है

 EPFO नहीं मांगता आपसे ये जानकारी

EPFO नहीं मांगता आपसे ये जानकारी

EPFO ने कहा है कि वो कभी भी अपने सब्सक्राइबर्स से उनकी निजी जानकारी, उनके खाते की जानकारी, उनका पैनकार्ड नंबर, आधार नंबर फोन पर या ईमेल के जरिए नहीं मांगता है। ऐसे में अगर कोई EPFO के नाम पर आपसे आपकी गोपनीय जानकारी मांगे तो समझ जाइए की वो आपसे ठगी की कोशिश कर रहा है। वहीं EPFO ने कहा कि संगठन के नाम पर हैकर्स और ठगी करने वाले लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं, जबकि EPFO कभी भी किसी भी सदस्य को खाते में पैसे भेजने के लिए भी नहीं कहता है।

 रखें इन बातों का ख्याल

रखें इन बातों का ख्याल

EPFO ने वेबसाइट को लेकर कहा कि केवल आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी को ही माने। EPFO ने कहा है कि वेबसाइट का एड्रेस चेक करने के बाद ही उस पर लॉगइन करें। लोगों से ईपीएफओ की फर्जी वेबसाइट के जरिए ठगी की शिकायत मिलने के बाद लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। संगठन के मुताबिक https://www.epfindia.gov.in ही EPFO की वास्तविक वेबसाइट है और इसी पर लॉगइन कर जानकारी हासिल करें। अगर आपसे कोई फोन के जरिए आपने पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर, UAN नंबर या बैंक खाते का नंबर मांगता है तो फौरन ईपीएफ को इसकी जानकारी दें और पुलिस में शिकायत करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big Alert for PAN card, Aadhaar card and Bank acoount, EPFO Warned people for new fraud.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X