India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

SBI, PNB समेत इन बड़े बैंकों के खाताधारक ध्यान दें ! बदल गया चेक पेमेंट का नियम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक खाता देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके लिए ये जरूरी खबर है। ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। बैंक 4 अप्रैल से कई बदलाव कर रहे हैं। 4 अप्रैल से बैंक के चेक पेमेंट के नियम में बड़े बदलाव हो रहे हैं।

 बैंक ने बदलें नियम

बैंक ने बदलें नियम

अगर आप चेक से पेमेंट करते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत जरूरी है। चेक पेमेंट के नियम में 4 अप्रैल से बदल रहा है। पिछले साल 1 जनवरी, 2021 से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive pay system) को लागू कर दिया है। बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वो अपने खाताधारकों के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करने का निर्देश दिया है। जिसके बाद एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया इसे 4 अप्रैल से चेक पेमेंट की नए नियम लागू कर रहे हैं।

 क्या है चेक पेमेंट का नया नियम

क्या है चेक पेमेंट का नया नियम


भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम(positive pay system) को लागू कर दिया है। जिसके तहत खाताधारक को चेक जारी करने के बाद इसकी डिटेल बैंक को देनी होगी। 50000 रुपए से अधिक के भुगतान के बाद चेक इश्यू करने के बाद इसकी जानकारी बैंक को देनी होगी। जिसमें चेक जिसके नाम इश्यू किया गया है, उनका नाम, कितने अमाउंट, जैसी जरूरी जानकारी बैंक को देनी होगी।

 पीपीएस नियम लागू

पीपीएस नियम लागू


PNB ने कहा है कि 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम प्रणाली अनिवार्य होगी। बैंक ने कहा है कि यदि ग्राहक 10 लाख या उससे अधिक का चेक इश्यू करते हैं तो उनपर पॉजिटिव पे सिस्टम कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। खाताधारकों को खाता नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक डेट, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम बैंक शाखा को देना होगा।

 इन बैंकों में लागू

इन बैंकों में लागू


आपको बता दें कि पॉजिटिव पे सिस्टम अब तक SBI, BoB, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक लागू कर चुके हैं। SBI ने 50000 रुपए से अधिक के चेक पॉजिटिव पे सिस्टम लागू किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक पे पॉजिटिव सिस्टम 10 लाख या इससे अधिक की रकम पर ये नियम लागू किया है। वहीं बैंक ऑफ इंडिया ने 50000 रुपए से अधिक पर ये नियम लागू किया है।

अभी और सताएगी महंगाई डायन, सरकार ने दोगुने किए घरेलू गैस के दाम, किचन से सफर तक बिगड़ेगा बजटअभी और सताएगी महंगाई डायन, सरकार ने दोगुने किए घरेलू गैस के दाम, किचन से सफर तक बिगड़ेगा बजट

Comments
English summary
Banking News: SBI, PNB, Bank of Baroda, Bank of India cheque Payment rules change from 4th April 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X