• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बदलने जा रहा है ATM से पैसा निकालने का नियम: इस अमाउंट से अधिक कैश निकालने पर लगेगा एक्सट्रा चार्ज!

|

नई दिल्ली। ATM से पैसा निकलने के नियम में बदलाव हो सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एटीएम से कैश निकालने के चार्ज में बदलाव होने जा रहा है। इसे लेकर जल्द नए नियम जारी किए जा सकते हैं। नए नियम के मुताबिक ATM मशीन से 5000 रुपए से अधिक कैश निकालने पर आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा। रिजर्व बैंक जल्द ही एटीएम से कैश ट्रांजैक्शन के नियमों में बदलाव कर सकता है। RBI द्वारा नया नियम लागू होने के बाद कार्ड धारकों को एटीएम से 5000 रुपए से अधिक की रकम निकालने पर चार्ज देना होगा।

त्योहारों के शुरुआत के साथ SBI का बड़ा ऑफर, सस्ता किया होम लोन, ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती

 बदल सकता है एटीएम से कैश निकालने का नियम

बदल सकता है एटीएम से कैश निकालने का नियम

एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदलाव हो सकता है। नियम बदलने के बाद खाताधारकों को एटीएम से 5000 रुपए से अधिक कैश निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। यह चार्ज 24 रुपए होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की समिति की ओर से यह सिफारिश की गई है। जिसके मुताबिक एटीएम से कैश ट्रांजैक्शन पर एक्सट्रां चार्ज लगाने की बात कही गई है। अगर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया( RBI) इन नियम को मान लेता है तो आपको एटीएम से कैश निकालने पर अब चार्ज देना होगा।

 5000 रुपए से अधिक निकालने पर लगेगा चार्ज

5000 रुपए से अधिक निकालने पर लगेगा चार्ज

अगर RBI इस सिफारिश को मंजूरी देती है तो एटीएम से 5000 रुपए से ज्यादा की रकम निकालने पर एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। रिजर्व बैंक की समिति ने इसके लिए 24 रुपए के अतिरिक्त चार्ज का सुझाव दिया है। यह सिफारिश रिजर्व बैंक की समिति की ओर से की गई है। दरअसल एक RTI के जरिए जानकारी मांगी गई थी, जिसके जवाब में जानकारी दी गई कि एटीएम चार्ज को लेकर समीक्षा की गई है, जिसकी रिपोर्ट 2019 में ही RBI को सौंपी दी गई है। अगर इन रिफारिशों को मंजूरी मिल जाती है तो एटीएम चार्ज में बदलाव हो जाएगा।

 क्या है ATM से कैश निकालने का नियम

क्या है ATM से कैश निकालने का नियम

अगर RBI ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदलाव किया तो आपको कैश निकालने पर अब चार्ज देना होगा। आपको बता दें कि पहली हार ऐसा होगा, जब RBI कैश निकालने पर लगने वाले चार्ज में बदलाव कर सकता है। वर्तमान में RBI की ओर से कैश निकासी पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाता है। अगर आप अपने बैंक के अलावा किसी दूसरे बैंक के एटीएम से तीन बार से ज्यादा बार कैश निकालते हैं सतो आपको हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए का अतिरिक्त चार्ज लगेगा। आप चाहे जितना भी कैश निकाले, इसपर कोई चार्ज अभी नहीं लगाया जाता है। इस एक्सट्रां चार्ज के जरिए RBI लोगों को अधिक से अधिक डिजिटल ट्रांजैक्शन से जोड़ना चाहता है। RBI चाहता है कि लोग अधिक से अधिक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Banking News: Extra charge on ATM withdrawals above Rs 5000, here What RBI plan for ATM transaction.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X