• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bank Privatisation: बैंकों के निजीकरण पर वित्त सचिव का बड़ा बयान, कहा-लगभग सभी सरकारी बैंक होंगे प्राइवेट!

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। Bank Privatisation. बैंकों के निजीकरण को लेकर सरकार पहले से ही तेजी दिखा रही है। सरकार ने हाल ही में दो सरकारी बैंकों के निजीकरण( Bank Privatiation) की तैयारी शुरू कर दी है, तो वहीं बैंक कर्मचारी यूनियंस इसे लेकर पहले से नाराजगी जता रहे हैं। बैंकों के प्राइवेटाइजेशन को लेकर अब वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने बड़ा बयान दिया है। वित्त सचिव ने कहा कि सरकार लगभग सभी सरकारी बैंकों का निजीकरण करेगी। उन्होंने कहा कि अतत: निजीकरण और वास्तव में निजीकरण करने में बहुत अंतर है। इस दिशा में वो सक्रिए हैं।

 Bank Privatisation: Finance Secretary said Most Of the Government Bank will be Privatised eventually

इंडिया पॉलिसी फोरम 2021 के दौरान वित्त सचिव टीवी सोमनाथन न कहा कि अंतत: सरकार सभी सरकारी बैंकों का निजीकरण करेगी। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि ये उनके निजी विचार है। इंडिया पॉलिसी फोरम क दौरान रंगनाथन ने कहा कि सरकार इस क्षेत्र में न्यूनतम उपस्थिति बनाए रखेगी।

उन्होंने कहा कि बैंकिंग सेक्टर ऐसा क्षेत्र हैं, जहां कम से कम सरकारी उपस्थिति हो। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह निजीकरण नहीं होगा। वो इस प्रक्रिया में पूरी तरह से सक्रिए होंगे। आपको बता दें कि दो और बैंकों के निजीकरण की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट के दौरान कर चुकी है, जिसकी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। वहीं वित्त सचिव का बयान ने और हलचल पैदा कर दी है। गौरतलब है कि वित्त मंत्री के बैंकों के निजीकरण को लकर दिए ग बयाान क बाद नीति आयोग ने उन दो बैंकों का चयन कर लिया, जिन्हें निजीकरण के लिए आगे भेजा जाएगा। खबरों के मुताबिक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक को शॉर्टलिस्ट कर केंद्रीय कैबिनेट के पास भेजा गया है। इन दोनों बैंकों में सरकार अपनी 51 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है। हालांकि इस पर अभी आधिकारिक मुहर नहीं लगी है।

English summary
Bank Privatisation: Finance Secretary said Most Of the Government Bank will be Privatised eventually
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X