• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Banking News: इन 3 बड़े बैंकों ने नियमों में किया बदलाव, करोड़ों खाताधारकों पर होगा असर

|

नई दिल्ली। Bank of Baroda, Kotak Mahindra Bank and ICICI Bank, बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटक महिंद्रा बैंक( Kotak Mahindra Bank)और आईसीआईसीआई बैंक ने नियमों में अहम बदलाव किए गए हैं। बैंक द्वारा किए गए इन बदलावों का करोड़ों खाताधारकों पर असर होगा। बैंक ने लोन लेने के नियमों के साथ-साथ रिस्क प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है, जिसके कारण अब बैंक से लोन लेना महंगा पड़ेगा।

 बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदले ये नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदले ये नियम

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ( Bank Of Baroda) ने लोन लेने के लिए ग्राहकों के रिस्क प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक ने अपने नए ग्राहकों के लिए कर्ज की रिस्क प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है। जिसके बाद अब नए ग्राहकों को बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेना महंगा पड़ेगा। इतना ही नहीं बैंक ने क्रेडिट स्कोर में भी बदलाव किए हैं। बैंक ने लोन की शर्तों में अच्‍छे क्रेडिट( Credit Score) को शामिल किया है। इसका मतलब है कि जिसका जितना बेहतर ​क्रेडिट स्कोर होगा, उसे उतने कम ब्याज पर ज्यादा लोन मिलेगा।

 ICICI ने किया ये बदलाव

ICICI ने किया ये बदलाव

प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक ( ICICI Bank) ने बैंकों में कर्ज देने के तरीकों में बदलाव किया है। निजी सेक्टर के इस बैंक ने किसानों को कर्ज देने के लिए एक अनोखी पहल की है। बैंक अब किसानों को लोन देने से पहले सैटेलाइट के जरिए उनके जमीनों की ली गई तस्वीरों का आंकलन करेगी और फिर उसके आधार पर लोन देगा। बैंक किसानों की स्थिति का अंदाजा लगाने के बाद अब उनके लोन को मंजूरी देगा। बैंक का कहना है कि इससे उन्हें लोन की लिमिट बढ़ाने में मदद मिलेगी।

    RBI Annual Report: पिछले साल 2000 के नए नोट की नहीं हुई छपाई | वनइंडिया हिंदी
    कोटक महिंद्रा बैंक( Kotak Mahindra Bank) ने किए ये बदलाव

    कोटक महिंद्रा बैंक( Kotak Mahindra Bank) ने किए ये बदलाव

    कोटक महिंद्रा बैंक( Kotak Mahindra Bank) ने अपने खाताधारकों के लिए बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए में बदलाव किया है। बैंक द्वारा किए गए बदलाव के मुताबिक अब ग्राहकों को डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। कोटक महिंद्रा बैंक ने कार्डलेस कैश ट्रांजैक्शन की सुविधा शुरु की है। कोटक बैंक के खाताधारक नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए ATM से कार्डलैस कैश निकाल सकेंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Banking News: Bank of Baroda, ICICI Bank and Kotak Mahindra bank latest update, Bank Customers Must Know.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X