• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Banking News: बैंक ने बदले नियम, अब कैश जमा करने और खाते से निकालने पर भी लगेगा चार्ज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। बैंक खाते के नियमों में समय-समय पर बदलाव किए जाते हैं। बैंक खाताधारकों से बैंकिंग सेवाओं पर चार्ज भी वसूलता है। बैंक खाते में अपनी जमापूंजी निकालने पर भी आपको चार्ज देना पड़ता है तो वहीं बैंक में कैश जमा करने पर भी आपको बैंक को सर्विस चार्ज देना पड़ता है। बैंक की ओर से समय-समय पर इस सर्विस चार्ज में बदलाव भी किया जाता है। बैंकों में पैसा जमा करने और खाते से अपना जमा पैसा निकालने पर भी आपको चार्ज देना पड़ेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा( Bank of Baroda) के इस नियम के बारे में विस्तार से जानते हैं...

इन कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, सरकार ने किया 18000 रुपए फेस्टिवल एडवांस देने का ऐलानइन कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, सरकार ने किया 18000 रुपए फेस्टिवल एडवांस देने का ऐलान

 बैंक ऑफ बड़ौदा का नया नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा का नया नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा ने पैसे जमा करने और निकालने के नियम में बदलाव किया है। अब बैंक में खाताधारकों को अपना पैसा जमा करने और निकालने के लिए भी फीस देनी पड़ेगी। बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइस पर दिए गए सर्विस चार्ज में इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। नए नियम के मुताबिक तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर खाताधारकों को अलग से शुल्क लगेगा।

 जमा-निकासी पर लगेगा चार्ज

जमा-निकासी पर लगेगा चार्ज

बैंक ऑफ बड़ौदा( Bank of Baroda) के नए नियम के मुताबिक खाताधारकों को चालू खाते, बचत खाते में से कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से कैश जमा-निकासी के लिए अलग-अलग चार्ज देना होगा। हर तरह के खाते के लिए यह चार्ज अलग-अलग होगा। बैंक ऑफ बड़ौदा के नियम के मुताबिक लोन अकाउंट के लिए महीने में तीन बार के बाद खाताधारक जितनी बार अपने खाते से पैसा निकालेंगे, उन्हें हर बार 150 रुपए चार्ज के तौर पर भुगतान करना होगा। वहीं बचत खाते में तीन बार के बाद पैसा निकालने पर 40 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा।

 पैसे जमा करने पर भी लगेगा चार्ज

पैसे जमा करने पर भी लगेगा चार्ज

बैंक ऑफ इंडिया के नए नियम के मुताबिक खाताधारकों को खाते में पैसा जमा करने पर भी चार्ज देना पड़ेगा। बैंक के सीसी, चालू और ओवरड्राफ्ट खातों के लिए खाताधारक एक दिन में 1 लाख तक की रकम बिना किसी शुल्क के जमा कर सकता है। वहीं 1 लाख से अधिक रकम होने पर 1000 रुपए पर 1 रुपए चार्ज, जो कि न्यूनतम 50 रुपए और अधिकतम 20000 रुपए शुल्क के तौर पर चुकाना होगा।

 तीन बार पैसा निकालने पर कोई शुल्क नहीं

तीन बार पैसा निकालने पर कोई शुल्क नहीं

बैंक के नए नियम के मुताबिक एक महीने में तीन बार पैसे निकालने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। वहीं चौथी बार के बाद से हर बार खाते से पैसा निकालने पर 150 रुपए चार्ज देना पड़ेगा। वहीं सेविंग अकाउंट वाले खाताधारकों को चौथी बार से हर बार 40 रुपए चार्ज के तौर पर देना पड़ेगा। वहीं जनधन खाताधारकों को बैंक खाते में जमा करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन तय सीमा के बाद खाते से पैसे निकालने पर 100 रुपए का चार्ज देना होगा।

 इन सर्विस पर भी लगेगा चार्ज

इन सर्विस पर भी लगेगा चार्ज

आपको बता दें कि बैंक अपने एनपीए को कम करने के लिए ऐसे चार्ज लगाता रहता है। फोलियो चार्ज के नाम पर बैंक खाताधारकों पर अलग-अलग सर्विस के लिए तारक्ज वसलूते हैं। बैंक खाताधारकों से लेजर फोलियो चार्ज के तौर पर 200 रुपए वसूलता है। वहीं चेकबुक के लिए प्रति लीफ के लिए 3 से 5 रुपए वसूलता है। इसके अलावा मिनिमम बैलेंस, लोन प्रोसेसिंग आदि चार्ज वसूले जाते हैं।

English summary
Bank of Baroda change the rule, now Account Holders have to pay charges on cash deposit and withdrawal.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X