• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bank holidays in October 2020: अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

|

नई दिल्ली। Bank holidays in October 2020. अक्टूबर महीने में त्योहारों की शुरुआत हो जाएगी। दुर्गापूजा, नवरात्रि जैसे बड़े त्योहार आने वाले हैं। ऐसे में बैंकों की छुट्टियां भी होगी। अगर अक्टूबर महीने में आपको बैंक के ब्रांच जाकर कोई काम करवाना है तो पहले बैंकों की छुट्टियों के बारे में जान लें। अक्टूबर महीनों में बैंकों में लंबी छुट्टियां होने वाली है। शनिवार और रविवार को मिलकर अक्टूबर में कुल 15 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंकों की छुट्टियों की जानकारी रखते हुए आप बैंक से जुड़े काम-काज जल्दी से निपटा लें ताकि आपको त्योहार में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

IRCTC Ticket Booking: 29 सितंबर को आईआरसीटीसी से नहीं कर पाएंगे ट्रेन टिकटों की बुकिंग, रेलवे ने दी जानकारी

अक्टूबर में 15 दिन बैंकों की छुट्टी

अक्टूबर में 15 दिन बैंकों की छुट्टी

अक्टूबर महीने में बैंकों की लंबी छुट्टियां होने वाली है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा तय की गई छुट्टियों के साथ-साथ शनिवार और रविवार की छुट्टी को मिला दें तो अगले महीने 15 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। बैंकों की छुट्टी की शुरुआत 2 अक्टूबर के साथ होती है। 2 अक्टूबर (शुक्रवार) गांधी जयंती के राष्ट्रीय अवकाश के कारण सभी सरकारी और निजी बैंक बंद रहेंगे।

 जानिए कब कब बंद रहेंगे बैंक

जानिए कब कब बंद रहेंगे बैंक

सरकारी बैंकों की छुट्टियों की बात करें तो अक्टूबर महीने में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। वहीं 04 अक्टूबर 2020 को रविवार की छुट्टी होगी। इसके बाद 08 अक्टूर 2020 को चेहल्लुम के मौके पर बैंकों में छुट्टी होगी। वहीं 10 अक्टूबर 2020 को हफ्ते के दूसरे शनिवार के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 11 अक्टूबर 2020 को रविवार की छुट्टी होगी। वहीं 17 अक्टूबर 2020 को शनिवार को कटि बिहु, मेरा चौरन हौबा ऑफ लैनिंगथौ सनामाही की छुट्टी होगी। इस दिन असम और इंफाल के बैंक बंद रहेंगे।

 लगातार 4 दिन बैंक रहेंगे बंद

लगातार 4 दिन बैंक रहेंगे बंद

वहीं 18 अक्टूबर 2020 को रविवार की छुट्टी होगी तो 23 अक्टूबर 2020 को शुक्रवार के दिन दुर्गा महासप्तमी की छुट्टी होगी। 24 अक्टूबर को महाअष्टमी की छुट्टी होगी तो 25 अक्टूबर 2020 को रविवार की छुट्टी होगी। इसके अलावा 26 अक्टूबर 2020 सोमवार को विजयादशमी के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। इस दिन त्रिपुरा, कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, सिक्किम, असम, जम्मू, कोच्चि, पश्चिम बंगाल, बिहार, कश्मीर और केरल के बैंक बंद रहेंगे। यानी 23 अक्चूबर से लेकर 26 अक्टूबर तक बैंक लगातार बंद रहेंगे। इसके अलावा 29 अक्टूबर 2020 को पैगंबर मोहम्मद जयंती के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। इन दिन सिक्किम, जम्मू, कोच्चि, कश्मीर और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

अक्टूबर में बैंकों की लंबी छुट्टियां

अक्टूबर में बैंकों की लंबी छुट्टियां

जबकि 30 अक्टूबर 2020 को ईद-ए-मिलाद की छुट्टी होगी। त्रिपुरा, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, तेलंगाना, इम्फाल, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड और कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 31 अक्टूबर को महर्षि वाल्मिकी व सरदार पटेल की जयंती/कुमार पूर्णिमा की छुट्टी होगी। इस दिन गुजरात, कर्नाटक, उड़ीसा और शिमला में बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

Banking News: जनवरी 2021 से बदलने जा रहा है चेक से पेमेंट का नियम, जरूर जानें RBI की नई गाइडलाइंस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bank holidays List in October 2020: All Government and Private Banks Close for 15 Days in Octobers, Here is the Full List
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X