• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bank Holidays List in 2021: जानिए जनवरी से लेकर दिसंबर तक साल 2021 में कब-कब बंद रहेंगे

|

नई दिल्ली। Bank Holidays List in 2021. साल 2020 खत्म होने जा रहा है। नए साल 2021 के साथ ही नए काम, छुट्टियों की नई लिस्ट तैयार हो गई है। साल 2021 में बैंकों की छुट्टियां कब-कब हैं, इसकी जानकारी के साथ आप बैंक से जुड़े अपने कामों की लिस्ट बना सकते हैं। साल 2021 में सरकारी बैंकों की छुट्टियों की हॉलीडे कैलेंडर जारी कर दी गई है। इस कैलेंडर के मुताबिक इस साल बैंकों में 67 से अधिक अधिक दिनों की छुट्टियां है। जनवरी में 8 दिन बैंक बंद रहेंगे। कुछ छुट्टियां देशभर क बैंकों पर लागू की गई है तो कुछ राज्य विशेष के लिए है। आइए जानें बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Rules Change from 2021: बैंक से लेकर गैस सिलेंडर तक, 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 नियम

 बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

जनवरी मैं बैंक 8 दिन बंद रहेंगे। 1 जनवरी को न्यू ईयर डे के चलते बैंक बंद रहेंगे। वहीं 2 जनवरी को न्यू ईयर सलिब्रेशन क चलते कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 14 जनवरी को मकर संक्रांति क चलते बैंक बंद रहेंगे तो 15 जनवरी को तिरुवल्लुवर डे के चलते कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टियां होगी। 16 जनवरी को भी बैंक कुछ राज्यों में बंद रहेंगे। तो 23 जनवरी को नताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती की छुट्टी होगी। 26 दिन को गणतंत्र दिवस की छुट्टी होगी।

 फरवरी-मार्च में बैंक कब-कब बंद रहेंगे

फरवरी-मार्च में बैंक कब-कब बंद रहेंगे

फरवरी में बैंक 12 फरवरी, 16 फरवरी, 19 फरवरी और 20 फरवरी को बैंक बंद रहेंगे। वहीं मार्च में 5 मार्च को बैंक बंद रहेगी। इसक अलवा 11 मार्च, 29 मार्च को होली की छुट्टी है। इसके अलावा हर पहले और तीसरे शनिवार के अलावा रविवार की बैंक की छुट्टी होगी।

 अप्रैल-मई में कब-कब बंद रहेंगे बैंक

अप्रैल-मई में कब-कब बंद रहेंगे बैंक

1 अप्रैल को बैंकों में कामकाज बंद रहेंगे। 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी होती है। 5 अप्रैल, 13 अप्रैल,14 अप्रैल, 15 अप्रैल और 21 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। वहीं मई में पहले ही दिन में बैंक बंद रहेंगे। 1 मई को मई डे की छुट्टी होगी। वहीं 13 मई को रमजान, 14 मई और 26 मई को बुद्ध पूर्णिमा की बैंकों में छुट्टी होगी।

 जून-जुलाई में बैंकों की छुट्टी की लिस्ट

जून-जुलाई में बैंकों की छुट्टी की लिस्ट

15 जून को बैंक Y.M.A. डे के चलते कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 30 जून को भी बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा जुलई में बैंक 13 जुलई, 14 जुलाई, 17 जुलाई, 19 जुलाई, 20 जुलाई, 21 जुलाई और 31 जुलाई को बंद रहेंगे। 21 जुलाई को बकरीद के चलते देशभर के बैंद बंद रहेंगे।

 अगस्त-सितंबर में बैंक की छुट्टियां

अगस्त-सितंबर में बैंक की छुट्टियां

अगस्त 2021 में 16 अगस्त को पारसी नए साल के चलते बैंक बंद रहेंगे। वहीं 19अगस्त को मोहर्रम को बैंकों की छुट्टी होगीय़ 20 अगस्त को ओनम की छुट्टी होगी। 21 अगस्त को कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 23 अगस्त, 30 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे। वहीं 31 अगस्त को कृष्ण जन्माष्ठी के चलते बैंक बंद रहेंगे।

9 सितंबर को तीज के चलते बैंक बंद रहेंगे। वहीं 10 सितंबर को गणश चर्तुर्थी के चलते बंक बंद रहेंग। महाराष्ट्र में 11 सितंबर को भी बैंक बंद रहेंगे। 20 सितंबर और 21 सितंबर को कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

अक्टूबर-नवंबर में बैंकों की छुट्टी

अक्टूबर-नवंबर में बैंकों की छुट्टी

1 अक्टूबर को बैंकों का कामकाज बंद रहेगा। बैंकों में हाफ ईयरी के चलते बैंकों में छुट्टी है। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के चलते बैंक बंद रहेंग। 6 अक्टूबर माहाल्या के चलत कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंग। 12 अक्टूबर को दुर्गा सप्तमी की छुट्टी होगी। 13 अक्टूबर को महाष्टमी और 14 अक्टूबर को नवमी और 15 अक्टूबर को दशमी की छुट्टी होगी। 19 दिसंबर को इद उल मिलाद की छुट्टी होगी। 20 अक्टूबर को महर्षी बाल्मिकी जयंती की छुट्टी है। वहीं नवंबर में 4 नवंबर को दिवाली की छुट्टी है। 5 नवंबर को विक्रम सवंत नए साल की छुट्टी कुछ राज्यों में होती है। 6 नवंबर को भाई दूज की छुट्टी होगी। 12 नवंबर को Wangalaकी छुट्टी होगी। 19 नवंबर को गुरुनानक जयंती की छुट्टी के चलते बैंक बंद रहेंगे। 23 नवंबर को बी कई राज्यों मं बैंकों की छुट्टी होगी।

दिसंबर में बैंकों की छुट्टी

दिसंबर में बैंकों की छुट्टी

3 दिसंबर 2021 को बैंत Feast of St. Francis Xavier क चलते कुछ राज्यों में बंद रहेंगे। वहीं 18 दिसंबर को Death Anniversary of U SoSo Tham चलते केरल समते कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टी होगी। इसक अलावा 24 और 25 दिसंबर को बैंकों की क्रिसमस के चलते छुट्टी होगी। 27 दिसंबर को केरल समत कई राज्यों में क्रिसमस सेलिब्रेशन की छुट्टी रहती ह। 30 दिसंबर को U Kiang Nangbah के चलते बैंक बंद रहेंगे। वहीं 31 दिसंबर को New Year की छुट्टी होगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bank Holidays List in 2021: All National and Private Banks Holidays in 2021, RBI list
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X