• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bank Holidays:निपटा लें जरूरी काम, 13 अप्रैल से 6 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक,पूरी लिस्ट

|

नई दिल्ली। अगर बैंकों से जुड़ा आपका जरूरी काम अब तक नहीं निपट पाया है तो सोमवार, 12 अप्रैल 2021 तक इसे जरूर निपटा लें। बैंकों में क बार फिर से लंबी छुट्टियां होने वाली है। 6 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे, ऐसे में आपको अपने जरूरी काम के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। अप्रैल महीने में बैंकों की लंबी छुट्टी पड़ने वाली है। आने वाले हफ्ते में कई दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। वहीं बैंक कर्मचारी यूनियंस ने बैंक हड़ताल की भी धमकी दी है। ऐस में अगर हड़ताल भी होता है तो बैंकिंग सिस्टम को बड़ा नुकसान होगा। वहीं आपको अपने बैंक से जुड़े जरूरी कामों के लिए काफी लंबा इंतजर करना होगा। आइए आपको बताते हैं कि बैंक कब-कब बंद रहेंगे।

    Bank Holidays: 12 April तक निपटा लें Bank के जरूरी काम, 6 दिन लगातार छुट्टी । वनइंडिया हिंदी

    Must Read: 1 रुपए के सिक्के से करें 10 करोड़ की कमाई, जानें कैसे घर बैठे बन सकते हैं करोड़पतिMust Read: 1 रुपए के सिक्के से करें 10 करोड़ की कमाई, जानें कैसे घर बैठे बन सकते हैं करोड़पति

     बैंकों की लंबी छुट्टी

    बैंकों की लंबी छुट्टी

    आरबीआई द्वारा देशभर के बैंकों की सूची पहले ही जारी कर दी गई है। बैंकों को राज्यों के त्योहारों, राष्ट्रीय पर्वों पर छुट्टी दी जा रही है। राज्यों के मुताबिकों वहां के बैंकों में छुट्टी के लिए अलग नियम है। आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक अप्रैल महीने के बचे 20 दिनों में से देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों की 9 दिनों की अवकाश है। जिसमें से 6 दिन की छुट्टी को आन वाले हफ्ते में ही पड़ने वाली है।

     कब-कब बंद रहेंगे बैंक

    कब-कब बंद रहेंगे बैंक

    बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट देखें तो RBI द्वारा जारी लिस्ट के मुताबिक 13 अप्रैल,मंगलवार को उगाडी, तेलुगु न्यू ईयर, बोहाग बिहू, गुडी पड़वा, वैशाखी, बिजु आदि के उपलक्ष्य में बैंकों की छुट्टी है। कर्नाटक, तमिलनाडु, बालापुर, हैदराबाद, इम्फाल, जम्मू आदि राज्यों में बैंकों की छुट्टी होगी। वहीं 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती, अशोका द ग्रेट का जन्मदिन, तमिल न्यू ईयर, महा विशुबा संक्रांति, बोहाग बिहू क कारण देशभर के कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल क कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 16 अप्रैल को बोहाग बिहू के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 18 अप्रैल को रविवार क कारण देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 21 तारीख को राम नवमी, गरिया पूजा के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे। वहीं 24 अप्रैल को चौथा शनिवार है, जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे, जबकि 25 अप्रैल को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

     अप्रैल के बाकी बचे दिनों में 9 दिन बैंक बंद

    अप्रैल के बाकी बचे दिनों में 9 दिन बैंक बंद

    आरबीआई द्वारा जारी बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट देखें को अप्रैल के बाकी बचे दिनों में से 9 दिन बैंकों का कामकाज ठप रहेगा यानी बैंक बंद रहेंगे। वहीं सरकारी बैंकों के विरोध में बैंक के कर्मचारी एक बार फिर से हड़ताल का आवाहन कर रहे हैं। बैंक कर्मचारी बैंकों के निजीकरण का विरोध कर रह हैं, जिसके कारण कर्मचारी यूनियंस की हम बैठक हुई है। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने सरकार को एक बार फिर से हड़ताल की धमकी दी है। 15 और 16 मार्च के बाद एक बार फिर से बैंक कर्मचारियों की हड़ताल ह सकती है। अगर ऐसा होता है तो बैंकिंग कारोबार एक बार फिर से ठप पड़ जाएगा।

    English summary
    Bank Holidays: All Banks closed from April 13th for next 6 Days, everything you need to know
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X