• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस Bank के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, बदला कैश ट्रांजेक्शन,मिनिमम बैलेंस का नियम, खाते में इतना पैसा रखना जरूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक खाता निजी सेक्टर के बड़े बैंक एक्सिस बैंक( Axis Bank) में है तो आपके लिए बड़ी खबर है। एक्सिस बैंक ने अपने कई जरूरी नियमों में बदलाव कर दिया है। बैंक के नियमों में किए गए बदलाव के बाद अब खाताधारकों के लिए कैश ट्रांजैक्शन से लेकर मिनिमम बैलेंस के नियम में बदलाव हो गया है। इन बदलावों का असर सेविंग्स और सैलरी अकाउंट दोनों पर होने वाला है।

 बदल गए नियम

बदल गए नियम


एक्सिस बैंक ने खाते में मिनिमम बैलेंस रखने के नियम में बदलाव कर दिया है। 1 अप्रैल 2022 से बैंक ने सेविंग अकाउंट धारकों के लिए खाते में कम से कम 12000 रुपए का न्यूनतम बैलेंस रखना अनिवार्य कर दिया है। आपको बता दें कि इससे पहले एवरेज मंथली बैलेंस की लिमिट 10000 रुपए थी, जिसे बैंक ने अब वबढ़ाकर 12000 रुपए कर दी है। नए नियम के मुताबिक मेट्रो/अर्बन शहरों में ईजी सेविंग्‍स एंड इक्विलेंटट स्‍कीम्‍स की मिनिमम लिमिट को भी बैंक ने बढ़ा दिया है। अब इन ग्राहकों को स्कीमों पर कम से कम 10 हजार का एवरेज बैलेंस रखना होगा।

 बदल गए FREE ट्रांजैक्शन के नियम

बदल गए FREE ट्रांजैक्शन के नियम


एक्सिस बैंक ने न केवल एवरेज मिनिमम बैलेंस के नियम में बदलाव कर दिया है, बल्कि फ्री ट्रांजैक्शन की संख्या भी घटा दी है। अब तक एक्सिस बैंक खाताधारकों को 4 फ्री ट्रांजैक्शन या 2 लाख रुपए तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगता था, जिसे बैंक ने अब बदलकर 4 फ्री ट्रांजेक्शन या 1.5 लाख रुपए कर दिया है। हालांकि बैंक की ओर से नॉन होम और थर्ड पार्टी कैश लिमिट में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इसके नियम पूर्ववत ही लागू रहेंगे।

 4 महीने में दूसरी बार बदले नियम

4 महीने में दूसरी बार बदले नियम

बैंक ने इससे पहले भी कई नियमों में बदलाव किया था। जनवरी 2022 में एक्सिस बैंक ने फ्री ट्रांजेक्शन की सीमा खत्म होने के बाद लेनदेन पर लगने वाले शुल्क को बढ़ा दिया था। यानी अगर आप तय सीमा के बाद लेनदेन करते हैं तो आपको अधिक चार्ज देना होगा। वहीं अगर आप अपने खाते में मिनिमम मंथली बैलेंस नहीं रखते हैं तो भी अब आपको जुर्माना या शुल्क लगेगा।

Comments
English summary
Axis Bank cash transaction, ATM Transaction rules changed , Bank Customers Must Know about these rules
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X