• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जरूरी खबर: 1 जनवरी 2022 से ATM से कैश निकालना होगा महंगा, जानें कितना लगेगा चार्ज?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 दिसंबऱ। नए साल 2022 के शुरुआत के साथ ही आप पर महंगाई का बोझ बढ़ेगा। आपके लिए ATM से तय सीमा के बाद कैश निकालने पर पहले से ज्यादा चार्ज लगेगा। आरबीाई ने एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज बढ़ाने की बैंकों की मांगों को मंजूरी दे दी है, जिसके बाद से 1 जनवरी से एटीएम से कैश निकालना आपके लिए महंगा होने वाला है। बैंक ग्राहक एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन के लिए पहले जितना भुगतान कर रहे थे, 1 जनवरी से उन्हें उससे अधिक भुगतान करना पड़ेगा।

 1 जनवरी से देना होगा अधिक चार्ज

1 जनवरी से देना होगा अधिक चार्ज

1 जनवरी 2022 से बैंक खाताधारकों को एटीएम से कैश निकालने पर पहले से अधिक चार्ज देना होगा। एक जनवरी 2022 से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन सीमा के बाद एटीएम से किसी भी तरह के लेने-देन करने पर चार्ज लगेगा, वहीं बैलेंस चेक करें, एटीएम पिन जेनरेट करें, मिनी स्टेटमेंट निकाले पहले की तरह की सुविधा मिलती रहेगी। जून में ही आरबीआई ने बैंकों को 1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक सीमा से अधिक फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल एटीएम लेनदेन के लिए शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी थी।

 कितना लगेगा चार्ज

कितना लगेगा चार्ज

आरबीाई की मंजूरी मिलने के बाद बैंकों ने एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज बढ़ा दिया है। नए नियम को लेकर बैंकों ने अपने ग्राहकों को ईमेल, SMS भेजकर कहा जानकारी देना शुरू कर दिया है। बैंकों की ओर से मिल रही जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी 2022 से मुफ्त लिमिट खत्म होने के बाद एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर लोगों को 21 + जीएसटी का भुगतान करना होगा। वर्तमान में ग्राहकों को एटीएम से कैश और नॉन-कैश ट्रांजेक्शन करने के लिए महीने में 5 वित्तीय ट्रांजेक्शन फ्री मिलते हैं। इसके बाद हर ट्रांजैक्शन के लिए 20 रुपए प्लस जीएसटी लगता है।

 पहले की तरह मिलते रहेंगे फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा

पहले की तरह मिलते रहेंगे फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा

बैंकों ने नए साल से एटीएम ट्रांजैक्शन शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है, जो ग्राहकों तो फ्री ट्रांजैक्शन लिमिट खत्म होने के बाद देना है, हालांकि मुफ्त ट्रांजैक्शन पहले की तरह जारी रहेगी। यानी मेट्रो शहरों में खाताधारक दूसरे बैंकों के एटीएम से महीने में 3 फ्री ट्रांजैक्शन बिना किसी शुल्क के कर सकेंगे तो वहीं नॉन-मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के एटीएम से 5 फ्री ट्रांजैक्शन मिलती है। वहीं खाताधारकों को अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन की सुविधा मिलती रहेगी।

Alert: 31 दिसंबर तक निपटा लें ये काम, वरना सीज हो सकता है बैंक अकाउंट, नए साल में होगी परेशानीAlert: 31 दिसंबर तक निपटा लें ये काम, वरना सीज हो सकता है बैंक अकाउंट, नए साल में होगी परेशानी

Comments
English summary
ATM Transaction Will Costlier from 1 January 2022, Know How Much Charge Increase
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X