• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Cryptocurrency: खरीदें या बेचें? क्रिप्टो बाजार में गिरावट के बीच निवेशकों के लिए जरूरी बात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 जून। क्रिप्टो बाजार को मई महीने में एक के बाद एक झटके लगे। तब से क्रिप्टो बाजार गोते लगाते हुए उबरने की कोशिश कर रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी बिटकॉइन पिछले महीने लगभग 4 महीने के निचले स्तर पर आ गई। बिटकॉइन 30,000 डॉलर तक पहुंच गई जो 14 अप्रैल को 64,895 डॉलर के उच्चतम स्तर से 50 प्रतिशत से भी ज्यादा नीचे तक लुढ़क गई। वहीं एथेरियम ब्लॉकचेन नेटवर्क की डिजिटल करेंसी ईथर लगभग 57 प्रतिशत गिरकर 1,850 डॉलर हो गई जो जनवरी के अंत के बाद का सबसे निचला स्तर है।

Bitcoin

क्रिप्टोकरेंसी में लगातार अस्थिरता के बावजूद भारतीय निवेशकों का अभी इससे मोहभंग नहीं हुआ है। अप्रैल 2021 तक 1 करोड़ से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी निवेशक मौजूद थे। हालांकि क्रिप्टोकरेंसी की अस्थिरता को देखते हुए भारत में बैंकों को क्रिप्टोकरेंसी बाजार में उतरने की अनुमति नहीं है।

मस्क के ट्वीट के बाद शुरू हुई गिरावट
इसकी प्रमुख वजह क्रिप्टो बाजार में अचानक होने वाला उतार-चढ़ाव है जिसकी वजह से वर्चुअल करेंसी की कीमतें में भारी उथल-पुथल मचती है जैसा कि मई में हुआ था।

क्रिप्टोकरेंसी बाजार को मई में तब झटका लगा था जब अरबपति बिजनेसमैन एलन मस्क ने सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी पर यू-टर्न लेते हुए कहा था कि उनकी कंपनी टेस्ला अब कार के बादले में बिटकॉइन में भुगतान नहीं स्वीकार करेगी। इसके बाद बिटकॉइन 50,000 डॉलर के नीचे आ गई थी और बाद में चीन के प्रतिबंधों की घोषणा के बाद यह 40,000 से भी नीचे लुढ़क गई और तब से उसके ऊपर जाने की कोशिश कर रही है।

खरीदें या बेचें, क्या करें?
क्रिप्टो बाजार में हाल ही में हुई गिरावट और अनिश्चितताओं के कारण कई सारे निवेशक बिकवाली की तरफ जा रहे हैं जो निश्चित ही घाटे का सौदा बन रहा है। हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में एथेरियम की कीमत 1,150 प्रतिशत बढ़ी है वहीं डोजकॉइन में 13,310 प्रतिशत की उछाल हुई है।

Bitcoin को एलन मस्क का एक और झटका, अब कहा- बिटकॉइन रियल इकोनॉमी नहींBitcoin को एलन मस्क का एक और झटका, अब कहा- बिटकॉइन रियल इकोनॉमी नहीं

क्रिप्टो इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का कहना है कि एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में क्रिप्टोकुरेंसी अब आगे भी रहेगी। हालांकि उनका कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी अत्यधिक अस्थिर है और निवेशकों को सतर्क रहना चाहिए। इन निवेशों को कम से कम मध्यम अवधि के लिए बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

निवेशकों के लिए एक जरूरी सलाह यह भी है कि वे पूरी बचत लगाने के बजाय एक छोटा हिस्सा ही निवेश में लगाएं और इसे लंबे समय के लिए छोड़ दें। क्षमता के आधार पर व्यवस्थित निवेश समय के साथ रिटर्न देगा। लेकिन निवेशकों को यह याद रखने की जरूरत है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी को चलाने वाली तकनीक की तार्किक सोच और समझ अत्यंत महत्वपूर्ण होगी।

English summary
amid cryptocurrency crash time to buy or sell
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X