• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका ने बिजनेस के लिए भारत को बताया 'चुनौतीपूर्ण जगह', रिपोर्ट में CAA का भी किया जिक्र

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, 22 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने विदेशी निवेशकों को कई बार भारत आकर बिजनेस शुरू करने का न्योता दिया है। इसके लिए दावे किए जाते रहे हैं कि विदेशी अरबपतियों के भारत में उद्योग लगाने और व्यवसाय बढ़ाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कई तरह के कदम उठाए गए हैं, हालांकि अमेरिका से सामने आई एक रिपोर्ट इसके बिल्कुल उलट है। अमेरिका का कहना है कि भारत व्यापार करने के लिए 'चुनौतीपूर्ण जगह' बना हुआ है, बाइडेन प्रशासन ने मोदी सरकार से नौकरशाही बाधाओं को कम करने का आग्रह किया है।

America calls India a challenging place for business tells bureaucracy to be a hindrance

अमेरिका का सीधा-सीधा कहना है कि भारत में ब्यूरोकेट्स से गुजरने वाली प्रणाली की वजह से वहां बिजनेस करना बेहद कठिन है। यूएस ने भारत से नौकरशाही बाधाओं को कम करने का आग्रह किया है ताकि ज्यादा से ज्यादा निवेश को बढ़ावा दिया जा सके। दरअसल, बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने जारी एक रिपोर्ट '2021 इन्वेस्टमेंट क्लाइमेट स्टेटमेंट्स: इंडिया' में भारत में कारोबार संबंधि दिक्कतों को लेकर कई बातें कही गई हैं।

यह भी पढ़ें: भारत-अमेरिका प्रवासी कूटनीति सीरीज: जुड़िए नासा की एरोस्पेस इंजीनियर डॉक्टर स्वाति मोहन के साथ

खास बात ये है कि रिपोर्ट में जम्मू-कश्मीर से विशेष संवैधानिक अनुच्छेद 370 को हटाने और नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) पारित किए जाने की बातों का भी उल्लेख किया गया है। अमेरिका ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के साथ मेल नहीं खाने वाले विशिष्ट भारतीय मानक ने द्विपक्षीय व्यापार में बढ़ोतरी में अड़चन पैदा की है। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि भारत में एनडीए के दूसरे कार्यकाल में दो विवादास्पद फैसले लिए गए। वहीं भारत ने पहले ही स्पष्ट कहा है कि अनुच्छेद 370 को खत्म करना और सीएए को पारित करना उसका आंतरिक ममला है।

English summary
America calls India a challenging place for business tells bureaucracy to be a hindrance
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X