• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चार महीने में ही दोगुनी से भी ज्यादा हुई अंबानी की संपत्ति, अमीरों की लिस्ट में 21 से 5वें स्थान पर पहुंचे

|

नई दिल्ली- रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी की संपत्ति महज चाह महीने में ही दोगुनी से ज्यादा हो गई है और वह फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में 21 वें स्थान से 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बुधवार को फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में अंबानी को दुनिया के अमीरों में पांचवें स्थान पर रखा गया है। जबकि, मार्च में फोर्ब्स की लिस्ट में वे 21वें पायदान पर थे। तब उनकी कुल संपत्ति 36.8 अरब डॉलर थी, जो अब बढ़कर 74.6 अरब डॉलर हो चुकी है। अंबानी के बाद अरबपतियों की सूची में वॉरेन बफे, लैरी एलिसन, एलन मस्क, स्टीव बाल्मर और लैरी पेज का नाम शामिल है, जो दुनिया के टॉप- 10 अमीरों में शामिल हैं। दरअसल, बीते तीन महीनों में अंबानी की कंपनी ने गूगल, फेसबुक, विस्टा, जनरल अटलांटिक के साथ ही दुनिया की कई टॉप कंपनियों के साथ करार किया है, जिससे उनकी संपत्ति में भारी उछाल आया है। अंबानी की संपत्ति के इजाफे में रिलायंस जियो का बहुत बड़ा योगदान है, जिसमें अबतक 14 कंपनियों ने लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश किए हैं।

मुकेश अंबानी बने दुनिया के पांचवें सबसे अमीर

मुकेश अंबानी बने दुनिया के पांचवें सबसे अमीर

बुधवार को फोर्ब्स की ओर से जारी अरबपतियों की सूची में रिलायंस के प्रमुख मुकेश अंबानी को विश्व के अरबपतियों में पांचवा स्थान दिया गया है। आज की तारीख में 63 साल के अंबानी 74.6 अरब अमेरिकी डॉलर के मालिक बन गए हैं, इस तरह से उन्होंने बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफे को पीछे छोड़ दिया है। गौरतलब है कि मार्च में उनके पास महज 36.8 अरब डॉलर की ही संपत्ति थी। फोर्ब्स के मुताबिक इस वक्त बफे की कुल संपत्ति 72.7 अरब डॉलर की बताई गई है। बता दें कि मार्च में निम्नतम स्तर देखने के बाद अंबानी ने अपने डिजिटल बिजनेस के लिए कई बड़ी डील की है, जिससे उनकी कंपनियों के समूह के शेयर दोगुने से भी ज्यादा हो चुके हैं। इसकी वजह ये रही कि मार्च के बाद रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में 15 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश हुआ और फेसबुक और सिल्वर लेक जैसी कंपनियों ने उसमें पैसे लगाए हैं।

14 जुलाई को छठे स्थान पर थे अंबानी

14 जुलाई को छठे स्थान पर थे अंबानी

अंबानी के लिए पिछले हफ्ते हुआ एक करार बहुत ही फायदे का सौदा साबित हुआ जब गूगल उनके जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में 4.5 अरब डॉलर की हिस्सेदारी खरीदने के लिए तैयार हो गया। इसके कारण उनके ऑनलाइन वेंचर में अमेरिकी निवेशों का तांता लग गया, जिसके भारत में करीब 40 करोड़ यूजर्स हैं। करार के तहत गूगल सर्च इंजिन इसके तेजी से फैलते इंटरनेट के जाल में 337.4 अरब रुपयों में 7.7 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदेगा। इससे पहले अंबानी पिछले 14 जुलाई को दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। इस समय रिलायंस का शेयर 2,000 रुपये से ऊपर का कारोबार कर रहा है। कंपनी का मार्केट कैपिटल भी 12,70,480 करोड़ रुपये से ज्यादा का हो चुका है।

लॉकडाउन में भी भर गया अंबानी का खजाना

लॉकडाउन में भी भर गया अंबानी का खजाना

इस वक्त जो अमीर अंबानी से भी आगे हैं उनमें फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग का नाम पहला है, जो अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं और उनकी संपत्ति 89 अरब डॉलर की है। तीसरे पर 111.8 अरब डॉलर के साथ लग्जरी ब्रैंड LVMH के चेयरपर्सन बर्नार्ड अरनॉल्ट और उनका परिवार है। दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स हैं, जिनके पास 113.1 अरब डॉलर की संपत्ति है और अमीरों की लिस्ट में टॉप पर हैं, अमेजॉन के चीफ जेफ बेजोस जिनके पास दुनिया में सबसे ज्यादा यानि 185.8 अरब डॉलर की संपत्ति है। पिछले तीन महीनों में अंबानी के खजानों में जिस तरह से धन का अंबार लगा है, उससे लगता है आने वाले दिनों में वो कुछ और अमीरों को भी पीछे छोड़ देने का माद्दा रखते हैं।

इसे भी पढ़ें- चांदी 60 हजार के पास, जानिए बढ़ोतरी के पीछे क्या है वजह, कैसा रहेगा आगे का हाल?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mukesh Ambani becomes world's fifth richest man, know who left behind
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X