• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने पर लगाना पड़ेगा ‘0', सरकार ने दी ये जानकारी

|

नई दिल्ली। साल 2021 में कॉलिंग के तरीके में बदलाव होने जा रहा है। सरकार की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है। कम्यूनिकेशन मिनिस्ट्री की ओर से इस बारे में सूचना जारी की गई है। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने पर आपको नंबर के आगे जीरो लगाना होगा।

All fixed to mobile calls will be dialed with prefix ‘0 from 15th January 2021.

सूचना मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 15 जनवरी से लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर फोन करने पर मोबाइल नंबर के आगे 0 लगाना होगा। दूरसंचार विभाग ने भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ट्राई के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दूरसंचार विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ये नियम सिर्फ लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने पर ही लागू होगा। वहीं लैंडलाइन से लैंडलाइन पर फोन करने पर या मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने पर या मोबाइल से लैंडलाइन पर फोन करने पर लागू नहीं होगा।

TRAI के प्रस्ताव को मिली मंजूरी के बाद 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर फोन लगाने के लिए लोगों को मोबाइल नंबर से पहले शून्य लगाना होगा। आपको बता दें कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने 29 मई 2020 को ही इसकी सिफारिश की थी, जिसके बाद अब जाकर दूरसंचार विभाग ने इसे स्वीकार किया है। नंबर डाइल करने के इस तरीके से टेलीकॉम कंपनियां 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर सृजित कर सकेंगी।

Good News: SBI के करोड़ों खाताधारकों के लिए तोहफा, अब बिना कार्ड के ही कर सकेंगे पेमेंट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
All fixed to mobile calls will be dialed with prefix ‘0' from 15th January 2021.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X