• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

घर लेने का सपना होगा साकार, 15 साल बाद सबसे कम हुई ब्याज दर, जानें बड़े बैंकों का रेट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: अगर आप अपने घर का सपना देख रहे हैं, तो उसे इस वक्त साकार कर सकते हैं, क्योंकि मौजूदा वक्त में सभी बैंकों ने होम लोन पर ब्याज दरों को घटा दिया है। जिसमें भारतीय स्टेट बैंक, कोटक महिंद्रा, एक्सिस, बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बड़े बैंक शामिल हैं। इसके साथ ही होम लोन की ब्याज दरें 15 साल के निचले स्तर पर हैं। वहीं त्योहारी सीजन को देखते हुए कुछ बैंक प्रोसेसिंग फी में छूट समेत कई अन्य ऑफर्स भी दे रहे हैं। आइए जानते हैं कि किस बैंक पर कितनी है ब्याज दर-

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक को भारत का लोन देने वाला सबसे बड़ा बैंक माना जाता है। मौजूदा वक्त में अगर आप 30 लाख तक का होम लोन लेते हैं तो आपको 6.90 प्रतिशत ब्याज दर पर ये मिल जाएगा। अगर आपको 30 लाख से ज्यादा का लोन चाहिए, तो 7 प्रतिशत की दर से ब्याज चुकाना पड़ेगा। उधारकर्ताओं को उनके CIBIL स्कोर के आधार पर 75 लाख से ऊपर के होम लोन पर 25 बीपीएस की ब्याज रियायत मिलेगी। इसके अलावा एसबीआई क्रेडिट स्कोर के आधार पर 20 bps तक रियासत मिलेगी, जोकि पहले 10 bps थी।

    Economy में सुधार के संकेत, October में 1 Lakh Crore के पार हुआ GST कलेक्शन | वनइंडिया हिंदी
    कोटक महिंद्रा बैंक

    कोटक महिंद्रा बैंक

    वहीं त्योहारी सीजन में कोटक महिंद्रा बैंक भी अपने ग्राहकों को खास ऑफर दे रहा है, जहां आप 6.9 प्रतिशत की दर से होम लोन ले सकते हैं। बैंक के मुताबिक अगर कोई दूसरे बैंक का ग्राहक उनके बैंक में अपना लोन ट्रांसफर करता है, तो उसको 20 लाख तक का फायदा हो सकता है। इसकी पूरी जानकारी बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है।

    बैंक ऑफ बड़ौदा

    बैंक ऑफ बड़ौदा

    बैंक ऑफ बड़ौदा भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में काफी लोकप्रिय है। शनिवार को इस बैंक ने रेपो-लिंक्ड ब्याज दर में 15 आधार अंकों की कटौती की थी। जिसके बाद रविवार से शुरू होने वाले बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन की दरें 6.85% हैं।

    यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

    यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

    यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक 30 लाख से ऊपर के होम लोन के लिए ब्याज दर में 10 आधार अंको की कटौती हुई है। वहीं अगर कोई महिला ग्राहक लोन लेती है, तो उसे 5 आधार अंको की रियायत मिलेगी। बैंक के मुताबिक यूनियन बैंक में होम लोन 7% ब्याज दरों से शुरू होगा। 31 दिसंबर तक होम लोन पर कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लगेगा।

    एक्सिस बैंक और HDFC

    एक्सिस बैंक और HDFC

    एक्सिस बैंक ने भी ग्राहकों के लिए होम लोन की दर 6.9 प्रतिशत कर दी है। इसके अलावा HDFC में भी 6.9 प्रतिशत सालाना के ब्याज पर लोन मिल रहा है। ये बैंक प्रोसेसिंग फी के नाम पर ग्राहकों से लोन अमाउंट पर 0.5 प्रतिशत वसूलते हैं, हालांकि फीस अधिकतम 3000 पर कैप की जाती है। वहीं ICICI बैंक 6.95 प्रतिशत पर होम लोन ऑफर कर रहा है, जो अधिकतम 7.95 प्रतिशत है।

     Banking News: बैंक ने बदले नियम, अब कैश जमा करने और खाते से निकालने पर भी लगेगा चार्ज Banking News: बैंक ने बदले नियम, अब कैश जमा करने और खाते से निकालने पर भी लगेगा चार्ज

    English summary
    All banks reduced interest rate on home loan in festive season
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X