डिमांड के बावजूद नहीं बढ़े फ्लाइट टिकटों के दाम, किराया 9% तक कम, जानिए क्या है वजह?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं। लोग घूमने का प्लान बना रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने समर वेकेशन की तैयारियों में जुटे हैं तो देर मत कीजिए जल्दी से अपनी फ्लाइट टिकटों की बुकिंग कर लीजिए, क्योंकि इन दिनों पिछले साल के मुकाबले फ्लाइट टिकटों का किराया 9 प्रतिशत तक कम है। हैरानी की बात तो ये है कि डिमांड बढ़ने के बावजूद फ्लाइट टिकटों के किराए में गिरावट दर्ज की गई है।

डिमांड के बावजूद किराया कम

डिमांड के बावजूद किराया कम

फ्लाइट टिकटों के किराए में इस साल 4 से 9 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है। ऐसा नहीं है कि इस साल लोगों के घूमने में रुचि कम हुई है बल्कि इस साल पिछले साल के मुकाबले 20 प्रतिशत ज्यादा लोग घूमने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन डिमांड के बावजूद किराए में गिरावट आई है। यात्रा, क्लियरट्रिप जैसे ट्रेवल वेबसाइटों ने फ्लाइट टिकटों की बुकिंग पर भारी छूट दी है।

 इंटरनैशनल फ्लाइट्स के किराए में कटौती

इंटरनैशनल फ्लाइट्स के किराए में कटौती

फ्लाइट किराए में आई गिरावट सिर्फ घरेलू प्लाइट्स में नहीं बल्कि इंटरनैशनल फ्लाइट्स में भी देखने को मिली है। इंटरनैशनल फ्लाइट्स के किराए में भी 19 प्रतिशत तक की कमी आई है। सिर्फ दिल्ली-मुंबई के फ्लाइट टिकटों के किराए में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है,जिसकी वजह रनवे में खराबी है।

क्या है किराए में गिरावट की वजह

क्या है किराए में गिरावट की वजह

अगर ट्रैवल जानकारों की माने तो एयरलाइंस की क्षमता बढ़ने के साथ-साथ प्रतिस्पर्धा की वजह से फ्लाइट टिकटों के किराए में मांग बढ़ने के बावजूद बढ़ोतरी नहीं की गई। यहीं नहीं एयरलाइंस के साथ-साथ ट्रेवल बुकिंग प्लेटफॉर्म के बीच भी प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है, जिनका फायदा लोगों को हो रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
There is cheer for those looking to travel by air for vacations this summer.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.