• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ी खबर: कल से ब्लॉक हो जाएंगे लाखों ATM कार्ड, जानें कहीं आपका कार्ड भी तो शामिल नहीं

|

नई दिल्ली। हमसे अधिकांश लोग ATM का इस्तेमाल करते हैं। एटीएम में आपको 24 घंटे कैश विड्रॉल की सुविधा है, लेकिन अगर आपको ये पता चले कि कल से आपका ATM कार्ड बेकार होने वाला है तो आप क्या करेंगे। दरअसल साइबर क्राइम के लगातार बढ़ते मामले के बाद बैंकों ने ATM कार्ड को अधिक सिक्योर बनाने के लिए उसमें बदलाव किया।

<strong>पढ़ें- 20 करोड़ PAN कार्ड हो जाएंगे बेकार, अगर नहीं किया ये काम, सरकार की तैयारी</strong>पढ़ें- 20 करोड़ PAN कार्ड हो जाएंगे बेकार, अगर नहीं किया ये काम, सरकार की तैयारी

कल से बंद हो जाएंगे एटीएम कार्ड

कल से बंद हो जाएंगे एटीएम कार्ड

ATM कार्ड की सुरक्षा को लेकर रिजर्व बैंक ने पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड को नए चिप वाले कार्ड से बदलने का आदेश दिया। RBI द्वारा तय की गई डेडलाइन के मुताबिक पुराने ATM कार्ड को बदलने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल है। बैंकों ने अपने ग्राहकों को ईमेल, SMS और सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी और ग्राहकों से अपना पुराना मैग्नेटिक कार्ड बदलने की अपील की।

30 अप्रैल मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड को बदलने का निर्देश

30 अप्रैल मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड को बदलने का निर्देश

बैंको ने ग्राहकों को 30 अप्रैल 2019 तक अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड को बदलने का निर्देश दिया। बैंकों ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा तो लेकर ये कदम उठाया। साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट की वजह से पुराने कार्डों से डेटा की चोरी करना काफी आसान होता है। इसी वजह से RBI ने लोगों को नया EMV कार्ड इश्यू करवाने का आदेश दिया ताकि साइबर फ्रॉड के खतरे से बचा जा सके।

 कैसे बदलेगा पुराना एटीएम कार्ड?

कैसे बदलेगा पुराना एटीएम कार्ड?

अगर आपके पास भी अब तक पुराना एटीएम कार्ड ही है तो बिना देर किए उस कार्ड को बदल दीजिए। कार्ड बदलने के लिए आपको अपने बैंक में जाकर अपना पासबुक दिखाना है। वहीं एक फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद आपको पुराने कार्ड के बदले नया EMV कार्ड मिल जाएगा। इसके अलावा आप नेट बैंकिंग के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं।

 नहीं देनी होगी कोई फीस

नहीं देनी होगी कोई फीस

आपको बता दें कि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप एटीएम कार्ड के बदलकर चिप वाले कार्ड के लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क देने की जरूरत नहीं है। बैंक अपने ग्राहकों के लिए पुराने मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस करने का नोटिफिकेशन भी जारी कर चुका है। कई बैंक अपने कस्टमर्स के रजिस्टर्ड पते पर नए चिप वाले एटीएम कार्ड भेज रही है। मोबाइल सिम जैसे दिखने वाले इस चिप में आपके अकाउंट से संबंधित पूरी जानकारी होती है।

English summary
After RBI Guideline Magnetic Strip ATM Cards will be blocked from 30th April 2019,Know what to do .
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X