• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Jio के बाद अब एयरटेल में निवेश, डेटा सेंटर की 25% हिस्सेदारी बेचेगी कंपनी

|

नई दिल्ली। रिलायंस जियो में ताबड़तोड़ निवेश के बाद अब टेलीकॉम कंपनी भारतीय एयरटेल भी हिस्सेदारी बेचकर निवेश हासिल करने के लिए तैयार है। एयरटेल ने अपने डेटा सेंटर बिजनेस नेक्सट्रा डेटा में निवेश की तैयारी कर ली है। कर्लाइल ग्रुप एयरटेल के डेटा सेंटर बिजनेस में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रहे है। इसके लिए वो कंपनी में करीब 1780 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। आपको बता दें कि कर्लाइल एक अमेरिकी ग्रुप है।

 After Reliance Jio Airtel ready for investmente, Carlyle Group acquire 25 percent stake in Airtels Data Centre business

एयरटेल में निवेश

कर्लाइल ग्रुप एयरटेल के डेटा सेंटर बिजनेस 'नेक्सट्रा डेटा' में जल्द ही करीब 1,780 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रहा है। कंपनी ने बुधवार को इसकी घोषणा की और कहा कि 1780 करोड़ के निवेश से वो नेक्सड्रा डेटा में 25 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदेगा। इस साझेदारी के बाद नेक्सट्रा में 25 फीसदी हिस्सेदारी कर्लाइल समूह की होगी तो 75 फीसदी हिस्सेदारी एयरटेल के पास होगी। इससे नेक्सट्रा का वेल्यू 1.2 अरब डॉलर होने की संभावना है।

इस निवेश को लेकर एयरटेल ने कहा है कि वो इस पूंजी का इस्तेमाल नेक्सट्रा अपने विस्तार में करेगी। इस साझेदारी को लेकर एयरटेल ने कहा है कि नेक्स्ट्रा डेटा में कम्फर्ट इन्वेस्टमेंट 235 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा। ये समूह मुख्यरूप के अमेरिकी कंपनी कार्लाइल ग्रुप द्वारा मैनेज की जाती है और मुख्यरूप से यह फंड कैप वी मॉरीशस से जुड़ा है। आपको बता दें कि इस डील को रेगुलेटरी मंजूरी मिलना बाकी है, जिसके लिए प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

आपको बता दें कि इससे पहले देश की नंबर वन टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी बेचकर कंपनी को कर्जमुक्त कर लिया। कंपनी ने करीब 1.15 लाख करोड़ रुपए का निवेश हासिल किया। दुनियाभर की बड़ी कंपनियों ने जियो में निवेश किया है।

1 जुलाई से करें इस सरकारी स्कीम में निवेश, 6 महीने में हो जाएंगे मालामाल, जानिए प्लान के बारे में पूरी डिटेल्स

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Carlyle Group announced that it will invest $235 million for approximately 25 per cent stake in Nxtra Data Ltd of Bharti Airtel engaged in the data centre business.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X