• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिटकॉइन ने गाड़े झंडे लेकिन अब डोजकॉइन चर्चा में, निवेश से पहले समझिए दोनों क्रिप्टोकरेंसी में अंतर

|

नई दिल्ली, 9 मई। बिटकॉइन के बाद अब एलन मस्क ने डोजकॉइन को चर्चा में ला दिया है। पिछले कुछ दिनों से वह लगातार डोजकॉइन का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने इसे लोगों की करेंसी कहा है। एलन जैसे बड़े नाम का साथ पाकर डोजकॉइन भी अच्छा कारोबार कर रही है और इसने 70 सेंट्स पर पहुंचकर रिकॉर्ड स्तर छू लिया। यही नहीं गूगल पर तो ये सवाल ट्रेंड करने लगा कि "क्या डोजकॉइन अगला बिटकॉइन है?" लेकिन तेजी से चर्चा में आई डोजकॉइन और बिटकॉइन में बड़ा अंतर है।

एलन मस्क टेक और उद्यम की दुनिया का बड़ा नाम तो हैं। वे नए प्रयोगों के साथ न सिर्फ खुद रिस्क लेते हैं बल्कि दूसरी नई तकनीक या आइडिया को सपोर्ट करने में भी आगे रहते हैं। क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को लेकर जहां बड़े नाम हिचकिचा रहे थे मस्क न सिर्फ समर्थन में आए बल्कि बिटकॉइन में भारी-भरकम निवेश भी किया। नतीजा सामने है, बिटकॉइन रिकॉर्ड कारोबार कर रही है। पिछले महीने तो इसने 64 हजार डॉलर तक पहुंचकर रिकॉर्ड की बना दिया था। अब मस्क नई उभरती डिजिटल करेंसी डोजकॉइन का समर्थन करते दिख रहे हैं। वैसे तो मस्क क्रिप्टोमार्केट को संभावना से भरा बताते हैं लेकिन फिलहाल चर्चा में डोजकॉइन है। आज बिटकॉइन और डोजकॉइन में तीन बड़े अंतर के बारे में बात करेंगे।

सबसे महत्वपूर्ण आपूर्ति का अंतर

सबसे महत्वपूर्ण आपूर्ति का अंतर

बिटकॉइन और डोजकॉइन के बीच कई अंतर हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण अंतर इसकी आपूर्ति का है। डोजकॉइन हर दिन हर मिनट प्रिंट होती है जिसका मतलब हुआ कि इसकी अनंत सप्लाई की जा सकती है। इसे ऐसे समझिए कि हर मिनट लगभग 10,000 डोजकॉइन जारी किए जाते हैं जो एक दिन में 1.5 करोड़ और साल में 5 अरब डोजकॉइन के बराबर होता है। डोजकॉइन के साथ यही दिक्कत है। अधिक आपूर्ति इसकी कीमतों पर नकारात्मक असर डाल सकती है।

वहीं दूसरी तरब 2.1 करोड़ के साथ बिटकॉइन की एक निश्चित आपूर्ति है। बिटकॉइन की एक निश्चित मात्रा ही इसे सोने या हीरे जैसी धातुओं की तरह मूल्यवान बना देती है क्योंकि वह दुर्लभ हैं। विश्लेषकों का कहना है कि बिटकॉइन की एक निश्चित मात्रा के चलते इसकी कीमत बढ़ती रहेगी। ज्यादातर लोग जल्दी फायदा कमाने के लिए डोजकॉइन का कारोबार करते हैं लेकिन लंबी अवधि के लिए निवेशक बिटकॉइन को ही चुनते हैं।

मजाक में बनी थी डोजकॉइन

मजाक में बनी थी डोजकॉइन

डोजकॉइन और बिटकॉइन के बीच एक और अंतर वह आधार है जिस पर प्रत्येक को बनाया गया था। बिटकॉइन तो जब 2009 में सातोशी नाकामोटो ने बनाया था तो विस्तृत श्वेत पत्र के साथ लॉन्च किया गया था। नाकामोटो का इरादा बिटकॉइन को एक प्रमुख विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा बनाने का था। बिटकॉइन समर्थक क्रिप्टोक्यूरेंसी को डिजिटल गोल्ड और मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में देखते हैं।

वहीं सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पामर ने 2013 में डोजकॉइन को एक मजाक के रूप में बनाया गया था। इसकी शुरुआत "डॉग" मीम, जिसमें एक कुत्ते को दिखाया गया है, के साथ हुई थी।

मार्कस ने हाल ही में रीडिट पोस्ट में लिखा था, "इसे मजाक के लिए बनाया गया था। मैंने बिना किसी अपेक्षा या योजना के इसे एक साथ फेंक दिया। इसे बनाने में लगभग 3 घंटे लगे।"

नतीजतन, डॉगकोइन में तकनीकी विकास का अभाव है और बिटकॉइन जितना सुरक्षित नहीं है।

हालांकि डोजकॉइन और बिटकॉइन दोनों को जोखिम भरा निवेश कहा गया है क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी अत्यधिक अस्थिर हैं। 7 मई को एक ट्वीट में खुद ही एलन मस्क ने क्रिप्टोकरेंसी में सावधानी पूर्वक निवेश की सलाह दी थी।

बिटकॉइन के पास मजबूत तंत्र

बिटकॉइन के पास मजबूत तंत्र

डोजकॉइन को मजाक में शुरू किया गया लेकिन जब इसमें लोगों की रुचि दिखाई दी तो इंजीनियरों ने वर्षों काम करते हुए इसे विकसित किया और बिटकॉइन की तरह की कोड कॉपी किया। लेकिन जहां बिटकॉइन में एक व्यवस्थित और व्यापक वित्त पोषित पारिस्थितिकी तंत्र है जो डोजकॉइन के साथ नहीं है।

गैलेक्सी डिजिटल के सीईओ माइक नोवोग्रैज ने सीएनबीसी से कहा बिटकॉइन "एक सुविचारित, अच्छी तरह से वितरित मूल्य है जो 12 साल तक चला और अब गोद लेने के बाद बढ़ रहा है। जबकि डोजकॉइन का मतलब सिर्फ दो लोग (इसके निर्माता) हैं जिनके पास इसकी आपूर्ति का 30% है।

नोवोग्रैज ने कहा, "मुझे चिंता है कि एक बार उत्साह बढ़ने के बाद इस पर कोई डेवलपर्स नहीं आया। इसमें कोई संस्था नहीं है। लेकिन इसे लोगों का सिक्का होने का तमगा मिला है।"

Bitcoin छोड़िए, मार्केट कैप में वीजा और जेपी मॉर्गन को टक्कर दे रही ईथरBitcoin छोड़िए, मार्केट कैप में वीजा और जेपी मॉर्गन को टक्कर दे रही ईथर

English summary
after bitcoin boom it is time for dogecoin see difference
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X