• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Airtel के बाद वोडाफोन-आइडिया के 27 करोड़ यूजर्स के लिए बड़ी चेतावनी, कहीं आपके पास भी तो नहीं आया ये मैसेज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। अगर आप वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के यूजर हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें और सतर्क रहें। Vi के 27 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के लिए टलीकॉम कंपनी ने अलर्ट जारी किया है। कंपनी ने ग्राहकों को केवाईसी( KYC) के नाम पर हो रही धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट किया है। कंपनी ने अपने ग्राहकों पर फोन पर आने वाले फेस केवाईसी अपडेट को लेकर आने वाले मैसेज से अलर्ट किया है। आपको बता दें कि इससे पहले एयरटेल(Airtel) ने भी अपने ग्राहकों को साइबर फ्रॉड में बचने की सलाह दते हुए एडवाइजरी जारी थी।

 Airtel के बाद Vi ने उठाया कदम

Airtel के बाद Vi ने उठाया कदम

वोडाफोन आइडिया ने अपने करोड़ों ग्राहकों को फेक केवाईसी से बचने की सलाह दी है। धोखाधड़ी करने वाले हैकर्स ग्राहकों के फोन पर फेक केवाईसी का मैसेज भेजकर उनकी निजी जानकारी को चोरी कर रहे हैं। हाल ही में कंपनी को इस बात की जानकारी मिली है कि साइबर क्रिमिनल वोडाफोन आइडिया ग्राहकों को टारगेट कर रहे हैं। ये हैकर्स ग्राहकों का डेटा चोरी कर रहे हैं। इस बारे में सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी फोन यूजर्स को सावधान किया है। उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि वो फोन पर फेक केवाईसी से संबंधित आवे वाले संदेशों पर क्लिक न करें।

 KYC के नाम पर छोखाधड़ी

KYC के नाम पर छोखाधड़ी

आपको बता दें कि पहले एयरटेल के सभी यूजर्स को लेटर जारी कर केवाईसी के नाम पर होने वाली ठगी से बचने की सलाह दी। एयरटेल के बाद Vi सब्सक्राइबर्स को भी कंपनी की ओर से अलर्ट किया गया है। कंपनी ने सलाह दी है कि लोग फेक केवाईसी के नाम पर आने वाले संदेशों के बचें। कंपनी ने ये भी बताया है कि कैसे स्कैमर्स सब्सक्राइबर्स को टार्गेट कर रहे हैं। ग्राहकों को अलग-अलग नंबर्स से फोन और मैसेज भेजे जा रहा हैं और उन्हें अपना केवाईसी अपडेट करवाने को कहा जा रहा है। फोन करने वाले हैकर्स खुद को कंपनी का कर्मचारी बताते हुए केवाईसी न करवाने पर सिम ब्लॉक करने की धमकी तक देते हैं।

 रखें इन बातों का ख्याल

रखें इन बातों का ख्याल

ग्राहकों को केवाईसी वैरिफिकेशन के नाम पर फोन कर eKYC को पूरी करने के लिए कहा जा रहा है। ग्राहकों को फर्जी वोडाफोन हेल्पलाइन नंबर 786XXXXX पर कॉल कर इसे फौरन अपडेट करवाने को कहा जाता है। जैसे ही ग्राहक इस नंबर पर फोन करते हैं, उनसे निजी जानकारी लेकर उन्हें फ्रॉड का शिकार बनाया जा रहा है। कंपनी ने ऐसे किसी भी संदेहास्पद कॉल और मैसेज से बचने की सलाह दी है।

SBI Online Banking: एसबीआई ने ऑनलाइन बैंकिंग के लिए लॉन्च किया नया फीचर, अब पहले से ज्यादा सिक्योर

English summary
After Airtel Big Alert for Vodafone-Idea 27 crore Users, Beware about fake KYC Alert, Know you step by step thing
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X