• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

7th pay commission: 1.12 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए मोदी सरकार ने की 5 बड़ी घोषणाएं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 4। लंबे इंतजार के बात देशभर के 1.12 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। अगले दो महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए कई बड़ी घोषणाएं होने वाली है। इन घोषणां में कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ते से लेकर एरियर तक की जानकारी शामिल है। उन 5 बड़ी घोषणाओं के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिनका ऐलान आने वाले हफ्तों मे किया जा सकता है।

 केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का जल्द ही खुशखबरी मिलन वाली है। करीब डेढ़ साल से कर्मचारियों के महंगाई भत्त के भुगतान पर रोक लगी हुई है, जिसे लेकर वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में लिखित भाषण में कहा था कि 1 जुलाई 2021 से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स के मंहगाई राहत को रिस्टोर कर दिया जाएगा। याानी उन्हें इसका भुगतान मिलने लगेगा। हालांकि अभी इसपर आधिकारिक घोषणा होना बाकी है। वहीं 26 जून को कर्मचारियों के मुद्दे को लेकर नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम की अहम बैठक के बाद संकेत मिलने लगे कि सरकार सितंबर 2021 में कर्मचारियों के रुके हुए महंगाई भत्ते का भुगतान करेगी।

 कर्मचारियों को मिलेगा हाउस बिल्डिंग एडवांस

कर्मचारियों को मिलेगा हाउस बिल्डिंग एडवांस

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस की घोषणा की, जिसके तहत अगर कोई कर्मचारी घर बनाने के लिए सरकार की ओर से एडवांस दिया जाता है। इस हाउस बिल्चिंग एडवांस के तहत मिलने वाली रकम पर 7.9 फीसदी की दर से बयाज का भुगतान करना होता है। सरकार की ओर से इस स्कीम की मियाद को 31 मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

ट्रैवल अलाउंस के क्लेम की मियाद बढ़ी

ट्रैवल अलाउंस के क्लेम की मियाद बढ़ी

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में ट्रैवलिंग अलाउंस क्लेम जमा करने की मियाद बढ़ाने का फैसला किया। सरकार ने अब इसे 60 दिन से बढ़कर 180 दिन कर दिया है। इसके चलते कर्मचारियों को अपना क्लेम जमा करने में काफी मदद मिल गई है।

फैमिली पेंशन को लेकर सरकार गंभीर

फैमिली पेंशन को लेकर सरकार गंभीर

सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत पेंशन बेनिफिट को आसान कर दिया है। सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर ने कहा कि प्रोविजनल फैमिली पेंशन क्लेम रिसीव करते ही मिलनी शुरू हो जाएगी। सरकार कर्मचारियों को राहत लेने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। केन्द्रीय मंत्री डाॅ.जितेन्द्र सिंह ने पेंशन और पेंशन भोगी कल्याण के नियमों में बदलाव करने की घोषणा करते हुए इसे सरल बनाया है। नए नियम के तहत अब मृत्यु प्रमाण पत्र मिलते ही पेंशन की सुविधा शुरू हो जाएगी। वहीं इससे जुड़ी औपचारिकताओं को बाद में पूरा किया जाएगा।

फोन पर मिलेगा पेंशन स्लिप

फोन पर मिलेगा पेंशन स्लिप

केंद्र सरकार नें पेशन खाता वाले सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वो पेंशनर्स को उनके व्हाटसऐप नंबर पर पेंशन स्लिप उपलब्ध करवाएं। बैंक पेंशनधारकों को उनके ईमेल पर , एसएमएस के जरिए या फिर व्हाट्सऐप के जरिए पेंशन स्लिप उपलब्ध करवाएं, जिसके पेंशन का पूरा ब्रेकअप उपलब्ध हो। इसका लाभ देश के 62 लाख पेंशनभोगियों को मिल सकेगा।

<strong> Bank of Baroda: बैंक ऑफ बड़ौदा ने 1 जुलाई से बंद कर दिए इन दो बैंकों के चेकबुक,जानें क्या करें खाताधारक</strong> Bank of Baroda: बैंक ऑफ बड़ौदा ने 1 जुलाई से बंद कर दिए इन दो बैंकों के चेकबुक,जानें क्या करें खाताधारक

English summary
7th Pay Commission: Modi Government 5 big announcement for 1.12 crore Central Government employees and pensioners
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X