• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगी 5 गुना अधिक रकम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 18। सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार ने नवोदय विद्यालय समिति के कर्मचारियों को तोहफा दिया है। सरकार ने इन कर्मचारियों के मेडिकल क्लेगम रीइम्ब र्समेंट की सीलिंग को बढ़ाने का फैसला किया है। शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक अब इन कर्मचारियों को 5 गुना अधिक मडिक्लेम मिलेगा। अब इन कर्मचारियों को 5000 रुपए के बजाए 25000 रुपए सालाना मेडिक्लेम मिलेगा। इस आदेश को 15 मई को जारी किया गया था, जिसके मुताबिक प्रिंसिपल को छोड़कर दूसरे कर्मचारी अगर सीजीएसएस से रजिस्टर्ड हॉस्पिटल में इलाज करवाते हैं तो उन्हें मेडिक्लेम के तौर पर 5000 रुपए के बढ़ाया 25000 रुपए की सीलिंग मिलेगी। वहीं, विद्यालय स्तर के कर्मचारियों अगर एएमए से इलाज करवाते हैं तो उनके मेडिक्लेम की सीलिंग को 5000 रुपए से 15000 रुपए कर दिया गया है।

महंगाई भत्ते के इंतजार

महंगाई भत्ते के इंतजार

महंगाई भत्ते को लेकर 26 जून को लेकर अहम बैठक होने वाली है। इस बैठक के बाद सैलरी में करीब 32400 रुपए तक का इजाफा हो सकता है। सैलरी में ये इजाफा सातवें वेतन आयोग के तहत होगा। माना जा रहा है कि ये रकम कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त डाली जाएगी। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी पर पहुंच जाएगा। ऐसे में कर्मचारियों को तीन किश्तों का भुगतान किया जाएगा। जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई तो वहीं जुलाई 2020 में 3 फीसदी का इजाफा हुआ, जबकि जनवरी 2021 में इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद ये बढ़कर 28 फीसदी तक पहुंच सकती है।

ट्रैवल अलाउंस क्लेम को लेकर राहत

ट्रैवल अलाउंस क्लेम को लेकर राहत

सरकार ने कर्मचारियों को ट्रैवल अलाउंस के के क्लेम के लिए मियाद बढ़ा दी है। इस राहत के बाद रिटायरमेंट पर करमचारी 180 दिन में अपना ट्रैवल अलाउंस क्लेम कर सकेंगे। इसके बारे में वित्त मंत्रालय के एक्सपेंडिचर विभाग की ओर से जानकारी दी गई है। इस आदेश को 15 जून से लागू कर दिया गया है। आपको बता दें कि पहले ट्रैवल क्लेम के लिए मियाद 60 दिन की थी, जिसे अब बढ़ाकर 180 दिन कर दिया गया है। हालांकि अभी भी ट्रांसफर और ट्रेनिंग के दौरान क्लेम सबमिशन के लिए डेडलाइन 60 दिन ही रखी गई है।

यूपी सरकार का तोहफा

यूपी सरकार का तोहफा

यूपी सरकार ने प्रदेश की 27 लाख से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने कर्मचारियों के रुके हुए महंगाई भत्ते को जारी करने की घोषणा कर दी है। यानी अब उततर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को उनका रुका हुआ महंगाई भत्ता मिल जाएगा। जिसके बाद उनकी सैलरी में बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें कि कोरोना संकट के कारण सरकार पर बढ़ें आर्थिक बोझ के चलते यूपी सरकार ने पिछले डेढ़ सालों से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के भुगतान पर रोक लगा दी थी।

7th Pay Commission: DA को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, 32400 रु तक बढ़ सकती है सैलरी7th Pay Commission: DA को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, 32400 रु तक बढ़ सकती है सैलरी

English summary
7TH Pay Commission: Medical Claim Reimbursement Increased from Rs 5000 to Rs 25000 for Navodaya vidyalaya samiti employees
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X