• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

7th pay commission: मोदी सरकार ने किया दिवाली बोनस का ऐलान, जानें किन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा कितना बोनस

|

नई दिल्ली। 7th Pay Commission के तहत सैलरी बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे लाखों कर्मचारियों मोदी सरकार ने दिवाली तोहफा दिया है। सरकार ने 30 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दिया और उनके दिए बोनस का ऐलान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए बोनस का फैसला लिया गया। कैबिनेट ने 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को दशहरा से पहले सीधे उनके बैंक अकाउंट में बोनस की रकम भेजने का फैसला किया। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि दशहरा से पहले ही केंद्र सरकार के 30 लाख कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपए के बोनस का भुगतान किया जाएगा।

बदलने जा रहा है ATM से पैसा निकालने का नियम: इस अमाउंट से अधिक कैश निकालने पर लगेगा एक्सट्रा चार्ज!

किन कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

किन कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

केंद्र सरकार ने दशहरा से पहले ही सभी कर्मचारियों के खाते में बोनस की रकम भेजने का ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार के कमर्शियल एस्‍टेब्लिशमेंट जैसे कि भारतीय रेलवे के कर्मचारी, पोस्‍ट ऑफिस, डिफेंस प्रोडक्‍शंस, ईपीएफओ, एम्‍प्‍लॉय स्‍टेट इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन के कर्मचारियों को ये बोनस दिया जाएगा। सरकार इन सेक्टर के 17 लाख नॉन-गैजेटेड एम्‍प्‍लॉयज को 2791 करोड़ रुपए का प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड इंसेंटिव बोनस के तौर पर देंगी। इसके अलावा केंद्र सरकार के 13 लाख कर्मचारियों को 906 करोड़ रुपए का नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस दिया जाएगा।

 कैसे मिलेगा बोनस का पैसा

कैसे मिलेगा बोनस का पैसा

सरकार ने कहा है कि कर्मचारियों को उनके बोनस का पैसा सीधे उनके खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए मिलेगा। सीधे कर्मचारियों के खाते में ये पैसा आएगा। सरकार कर्मचारियों के बोनस पर करीब 3737 करोड़ रुपए खर्च करेगी। सरकार इस प्रोडक्टिविटी बोनस और नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस के ऐलान से सरकारी खजाने पर 3737 करोड़ रुपए का बोझ आएगा।

किस आधार पर मिलेगा बोनस

किस आधार पर मिलेगा बोनस

सरकारी कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन, उनके पद के हिसाब से मिलेगा। सरकार द्वारा घोषित की गई पीएलआई बोनस कर्मचारियों और प्रतिष्‍ठान परफॉर्मेंस से जुड़ा होता है। सरकार ने त्योहार से ठीक पहले कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान किया है। इस बोनस के ऐलान के साथ ही मांग में तेजी आएगी। मांग बढ़ने से खर्च बढ़ेगा और अर्थव्‍यवस्‍था को सहारा मिलेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
7th Pay Commission: Know Which Government employees get Diwali Bonus and How much amount
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X