• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

7th Pay Commission: प्राइवेट नौकरी करने वालों को मोदी सरकार का तोहफा, केंद्रीय कर्मचारियों की तरह मिलेगा यह लाभ

|

नई दिल्ली। 7th Pay Commission के तहत हाल ही में केंद्र सरकार ने 30 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए 3737 करोड़ रुपए के दिवाली बोनस का ऐलान किया। सरकार ने लंबे वक्त से सैलरी बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस के साथ-साथ एलटीसी कैश वाउचर के साथ-साथ फेस्टिवल एडवांस का ऐलान किया। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ अब प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों, नॉन सेंट्रल गवर्मेंट कर्मचारियों के लिए भी बड़े तोहफे का ऐलान किया है।

खुशखबरी: 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, सरकार ने 3737 करोड़ रु बोनस को दी मंजूरीखुशखबरी: 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, सरकार ने 3737 करोड़ रु बोनस को दी मंजूरी

 केंद्रीय कर्मचारियों के साथ इन कर्मचारियों को भी लाभ

केंद्रीय कर्मचारियों के साथ इन कर्मचारियों को भी लाभ

केंद्र सरकार ने गुरुवार को एलटीसी कैश वाउचर का विस्तार करते हुए आयकर में छूट के तहत कवर नहीं किए गए नॉन सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारियों को भी इसका लाभ देने का फैसला किया है। गैर केंद्रीय कर्मचारियों को इस स्कीम का लाभ देने की घोषणा की है। सरकार के इस ऐलान के बाद एलटीसी कैश वाउचर का लाभ अब केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा प्राइवेट और गैर केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिल सकेगा। केंद्र सरकार ने निजी कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी एलटीसी कैश स्कीम का लाभ देने का फैसला किया है। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने इस बारे में कहा कि सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एलटीसी कैश वाउचर स्कीम (LTC Cash Voucher Scheme) की घोषणा की गई है। इस एलटीसी कैश स्कीम का लाभ केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ निजी कंपनियों और राज्य के सरकारी कर्मचारियों को भी देने का ऐलान किया गया है। CBDT ने एक बयान जारी कर कहा कि गैर केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी के समान नकद भुगतान के लिए आयकर छूट प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

 अब प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

अब प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय कर्मचारियों की अब प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को भी एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही निजी सेक्टर के कर्मचारियों को भी मान्य एलटीसी में इनकम टैक्स में छूट देने फैसला किया गया है। कर्मचारियों को 4 साल में दो बार LTC की सुविधा मिलती है। निजी सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को भी 4 साल में 2 बार एलटीसी की सुविधा का लाभ मिलेगा। अगर आप LTC का लाभ नहीं लेते हैं तो कंपनी टैक्स कटौती के बाद बकाया देने का काम करती है।

 केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली तोहफा

दिवाली (Diwali 2020) से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दिया है। सरकार ने एलटीसी के नियमों में बदलाव किया है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का लाभ देने की घोषणा की है, जिसके तहत कर्मचारियों को लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) के बदले में कैश वाउचर देने की घोषणा की है। LTC के साथ-साथ सरकार ने दो सालों को बढ़ाने के साथ-साथ फेस्टिवल एडवांस( Festival Advance) की सुविधा भी दी है।वहीं कर्मचारियों को सरकार ने दिवाली बोनस देने की घोषणा की है। सरकार ने कर्मचारियों के लिए 3737 करोड़ के बोनस की घोषणा की है।

English summary
7th pay commission:Good News for Private sectorgovt facility LTC cash voucher scheme extended to non central government employees
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X