• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

7th Pay Commission: नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, पेंशन नियम में हुआ बदलाव, DA को लेकर फैसला

|

नई दिल्ली। 7th Pay Commission latest Update. लंबे वक्त से सैलरी बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने नए साल का तोहफा दिया है। सरकार ने पेंशन नियमों मं बदलाव करने का फैसला किया है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों( Central Government Employees) को साल 2021 के शुरुआत में ही तोहफा देते हुए Disability Compensation को अपने सभी मौजूदा कर्मचारियों के लिए जारी रखने का ऐलान किया है।

Reliance Jio धमाका: जियो के इस प्लान में 252GB डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग का ऑफर

केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा

सरकार ने पेंशन के नियमों में बदलाव करते हुए विकलांगता मुआवजा( Disability Compensation) को अपने सभी कर्मचारियों पर जारी रखने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले के बाद अगर ड्यूटी के दौरान कोई भी कर्मचारी किसी अपंगता (Disability) का शिकार हो जाता है तो उसे सरकार की ओर से विकलांगता मुआवजा मिलता रहेगा। केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार की ओर से किए गए इस बदलाव का लाभ सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स( Central Armed Police Force) के लोगों को जैसे की सीआरपीएफ, बीएसएफ, CISF के जवानों को मिलेगा। इन नौकरियों में जवानों को कठिन परिस्थितियों मं काम करना पड़ता है। वहीं रिस्क फैक्टर भी उनक साथ अधिक होता है। उनके काम की प्रकृति भी तनाव से भरी है। ऐसे में अगर को किसी भी दुर्घटना का शिकार हो जात हैं और किसी भी तरह की विकलांगता का उन्हें सामना करना पड़ता है तो उन्हें सरकार की ओर से विकलांगता मुआवजा दिया जाएगा, ताकि वो अपन जीवन को आराम से गुजार सके। इसका लाभ उन्हें रिटायरमेंट के बाद भी मिलता रहेगा।

 सर्विस नियमों में अनियमितता दूर करने की कोशिश

सर्विस नियमों में अनियमितता दूर करने की कोशिश

सरकार की ओर किए गए इस बदलाव के जरिए सर्विस नियमं में अनियमितताओं को खत्म करने की कोशिश की जा रही है।दरअसल अब तक Disability benefits उन कर्मचारियों को नहीं मिलता था, जिन्होंने नेशनल पेंशन स्कीम( NPS) के तहत 1 जनवरी 2004 या इसके बाद नौकरी ज्वाइंन किया है, लेकिन अब इस सबके के लिए लागू करन का फैसला किया गया है। डिपार्टमेंट और पेंशन के मुताबिक कोई भी कर्मचारी जिसने NPS को चुना वो भी ईओपी का हकदार होगा।

 जल्द मिलेगा DA बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा

जल्द मिलेगा DA बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा। माना जा रहा है कि जल्द ही सरकार की ओर से महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। आपको बता दें कि DA बढ़ोतरी को मंजूरी मिलने के बावजूद मार्च 2020 में इसके भुगतान पर रोक लगा दी गई थी। कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से डीए के भुगतान पर रोक लगा दी गई। अब उम्मीद की जा रही है कि सरकार कर्मचारियों को जल्द ये खुशखबरी देगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
7th Pay Commission: Big Announcement For 1 Crore Central Govt Employees on New Year, Reform in Pension Rules.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X