• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अलर्ट: 13 लाख गूगल अकाउंट्स हैक, जानें आपका अकाउंट सिक्योर है या नहीं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। अगर आप गूगल अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को जरुर पढ़ लें। इस खबर को अगर आपने मिस किया तो आप अपनी सुरक्षा से खिलवाड़ कर सकते हैं। दरअसल गूगल के 13 लाख अकाउंट्स हैक हो गए हैं।

13 लाख गूगल अकाउंट हैक

जी हां मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के 13 लाख अकाउंट्स के ईमेल्स, फोटोज और जरूरी दस्तावेज में सेंध लग गई है। ऐसे में अगर आप जीमेल या गूगल फोटोज आदि का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सवाधन होने जरुरत है।

गूगल प्ले से एप इंस्टॉल करते वक्त रहे अलर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स ने गूगल प्ले स्टोर के जरिए अकाउंट्स हैक किए हैं। साइबर सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट के मुताबिक हैकर्स ने प्ले स्टोर के जरिए यूजर्स के फोन में कुछ ऐसे एप इंस्टॉल करवाए, जिसके बारे में फोन के यूजर को पता कर नहीं चला। हैकर्स ने एन्हीं एप के जरिए फिर फोन यूजर की जानकारियां चुराई।हैकर्स ने यूजर्स के स्मार्टफोन ऐसे ऐडवर्टाइजिंग मैलवेयर भी भेजे हैं जो यूजर्स को ट्रैक करता है और इनके डेटा बाजार में बेचता है।

हटाए गए एप

हलांकि गूगल ने सफाई देते हुए कहा है कि हैकर्स जानकारियां चुराते उससे पहले ही हम अलर्ट हो गए। गूगल के मुताबिक मैलवेयर के जरिए हैकर्स ने डिजिटल टोकेन्स चुरा लिए हैं जिसके जरिए वो किसी के ईमेल में घुस सकते हैं। गूगल ने साफ कर दिया है कि गूगल प्ले स्टोर से वैसे सारे एप हटा लिए हैं जिनपर उन्हें शक था। लेकिन अगर आपको पता करना हो कि आपका अकाउंट सेफ है कि नहीं तो गूगल ने उसकी भी व्यवस्था की है।

ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

13 लाख गूगल अकाउंट हैक होने के बाद साइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने एक वेबसाइट तैयार किया है। आप इस वेबसाइट की मदद से अपने अकाउंट को चेक कर सकते हैं कि वो सुरक्षित है कि नहीं। इसके लिए आपको Gooligan.CheckPoint.com पर जाना होगा। वहीं आपके अपका जीमेल अकाउंट आईडी मांगा जाएगा। इसे देने के बाद ये वेसाइट आपको बता देंगीकति आपका अकाउंट सेफ या हैक को गई है।

English summary
A malware attack is currently wreaking havoc on a million Google accounts, according to a report from Check Point, an internet security firm.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X