• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IPhone की छोटी सी गलती से गंवा बैठा 5 करोड़ की क्रिप्टो संपत्ति, ऐसे बना शिकार

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन, 20 अप्रैल। जरा सोचिए कि आपके फोन की गलती के चलते आप एक झटके में करोड़ों रुपये की संपत्ति गंवा बैठे तो क्या हालत होगी। एक शख्स के साथ ऐसा ही हुआ जिसने आईफोन की एक साधारण सी गलती के चलते 5 करोड़ कि क्रिप्टो संपत्ति गंवा दी।

क्रिप्टो में फायदे के साथ ही मिल सकते हैं झटके

क्रिप्टो में फायदे के साथ ही मिल सकते हैं झटके

क्रिप्टो के बारे में एक चीज तो है कि इसमें निवेश तेजी से फायदे दिला सकता है लेकिन एक बात समझने की है कि यह पूरा बिजनेस मॉडल इंटरनेट तकनीक पर टिका हुआ है ऐसे में मोबाइल या इंटरनेट की जरा सी चूक बहुत सारे दिल टूटने वाले झटके भी दे सकती है।

अधिकांश लोग फायदे वाली बात तो जानते हैं लेकिन रिस्क वाले दूसरे हिस्से को जरा देर में समझते हैं। डोमिनिक इकोवोन दूसरी तरह वाले लोगों में ही हैं। उन्हें भी यह बात जब तक समझ में आती उन्होंने आईफोन की छोटी सी गलती के कारण महज कुछ सेकंड में ही 6,50,000 डॉलर यानि कि 4.97 करोडॉ रुपये की क्रिप्टो संपत्ति खो दी थी।

डिजिटल वॉलेट में रखा था एनएफटी

डिजिटल वॉलेट में रखा था एनएफटी

इकोवोन ने बताया कि उन्होंने अपनी सभी कीमती नॉन फंगिबल टोकन (एनएफटी) को एक ही डिजिटल वॉलेट में रखा हुआ था। इसका परिणाम इस वित्तीय झटके के रूप में आया जिसकी उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की थी।

कुछ हैकर्स ने आईक्लाउड हैक का इस्तेमाल करके वॉलेट में रखी हुई उनकी डिजिटल संपत्ति तक पहुंच गए।

कॉलर आईडी से खा गए धोखा

कॉलर आईडी से खा गए धोखा

डोमिनिक को एक नंबर से फोन आया जिसकी पहचान कॉलर आईडी पर 'एप्पल' दिखा रहा था। जब उन्होंने नंबर पर वापस कॉल किया तो उनसे एक कोड मांगा गया जो उनके फोन पर भेजा गया था। कुछ ही सेकंड में उनका पूरा डिजिटल वॉलेट साफ कर दिया गया था।

उन्होंने लिखा "ऐसा कैसे हुआ, एप्पल से एक फोन आया, सचमुच एप्पल से (मेरे कॉलर आईडी पर), मैने वापस कॉल किया क्योंकि मुझे धोखाधड़ी का संदेह था और यह एक एप्पल का नंबर था तो मैंने उन पर विश्वास किया। उन्होंने एक कोड मांगा जो मेरे फोन पर भेजा गया और 2 सेकंड बाद मेरा पूरा मेटामास्क मिटा दिया गया।"

हैकर्स उनके सुरक्षित कोड तक पहुंच गए

हैकर्स उनके सुरक्षित कोड तक पहुंच गए

एक अन्य ट्वीट में डोमिनिक ने कहा कि हैकर्स ने उसके 12-शब्दों वाले 'सीड फ्रेज' तक पहुंच प्राप्त की, जो आमतौर पर मेटामास्क डिजिटल वॉलेट द्वारा प्रदान किया जाता है। यह एक शीर्ष-गुप्त सुरक्षा जानकारी होती है जिसे किसी के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वह नहीं जानता थे कि मेटामास्क स्वचालित रूप से सीड फ्रेज फाइल को इकठ्ठा करता है। डोमिनिक ने कई ट्वीट के माध्यम से मेटामास्क को खुद के नुकसान के बारे में जानकारी दी।

जिसके जवाब में मेटामास्क ने ट्वीट के रिप्लाई में बताया कि अगर आपने एप डेटा के लिए आईक्लाउड बैकअप इनएबल किया है जो इसमें आपका पासवर्ड इनक्रिप्टेड मेटा मास्क वालेट शामिल होगा।

क्रिप्टो निवेशक सावधान! डूब सकती है सारी कमाई, यूरोपीय नियामकों की चेतावनीक्रिप्टो निवेशक सावधान! डूब सकती है सारी कमाई, यूरोपीय नियामकों की चेतावनी

Comments
English summary
worth Rs 4.9 crore crypto wealth lost in seconds due to iPhone mistake
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X