• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Wife Carrying चैंपियनशिप जीतने पर कपल को मिला ये अनोखा ईनाम

|

नई दिल्ली। फिनलैंड में पीठ पर पत्नी को उल्टा टांगकर दौड़ने और एक टास्क पूरा करने की प्रतिस्पर्धा को एक लिथुआनिया शख्स और उसकी पत्नी ने जीत लिया। इस प्रतिस्पर्धा का नाम 'wife carrying' है। यहां जीत का ईनाम कुछ अनोखा और दिलचस्प था। दरअसल इस प्रतिस्पर्धा में जीते कपल को पत्नी के शरीर के वजन जितनी बीयर ईनाम में दी गई। Vytautas Kirkliauskas और उनकी पत्नी Neringa Kirkliauskiene ने 253.5 मीटर के ऑब्सटेकल कोर्स को 1 मिनट 6.72 सेकंड में ही पार कर लिया।

'लगा था नहीं कर पाऊंगा लेकिन मेरी बीवी बेस्ट है'

'लगा था नहीं कर पाऊंगा लेकिन मेरी बीवी बेस्ट है'

जीत के बाद Vytautas Kirkliauskas ने बताया कि दूसरे ऑब्सटेकल को पार करने बाद मुझे लगने लगा कि मैं नहीं कर पाऊंगा लेकिन रिजल्ट बेहतर रहा और मेरी बीवी, वो तो बेस्ट है। Kirkliauskiene कपल का ये स्कोप पूर्व छह बार के विश्व चैंपियन, फिनलैंड के टैस्टो मिट्टिनन और उनकी नई साथी काटजा कोवेनन से कुछ ही सेकंड आगे था।

प्रतिस्पर्धा के लिए दर्जनों देशों से आते हैं कपल

प्रतिस्पर्धा के लिए दर्जनों देशों से आते हैं कपल

इस खास प्रतिस्पर्धा के लिए आस्ट्रेलिया, फ्रांस और जर्मनी जैसे दर्जनों देशों से कपल फिनलैंड आते हैं। इस खेल के नियम के अनुसार कपल में से महिला की आयु 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उसका वजन कम से कम 49 किलोग्राम (108 पाउंड) होना चाहिए। हालांकि इस खेल के नाम के अनुसार जोड़ों को शादी करने की ज़रूरत नहीं है, और आयोजकों का कहना है कि अगर पुरुष महिला साथी नहीं है तो पुरुष प्रतियोगी पड़ोसी की पत्नी को चुरा सकते हैं।

फिनलैंड के लीजेंड से प्रेरित है प्रतिस्पर्धा

फिनलैंड के लीजेंड से प्रेरित है प्रतिस्पर्धा

ये ईवेंट फिनलैंड के लीजेंड 'रॉन्केनेंन द रॉबर' से प्रेरित है। 19 वीं सदी की कहानी में, रॉबर्स का एक गिरोह गांवों के लोगों को गोली मारकर उनकी महिलाओं की चोरी करता है। ऐसे में इस प्रतिस्पर्धा में ऑब्सटेकल कोर्स की लंबाई को पीछा करने वालों द्वारा गोली मारने से बचने के लिए आवश्यक दूरी माना जाता है। हालांकि इस खेल का आधार बुरी घटना के प्रेरित है लेकिन लोग इसे उतनी ही खुशी के साथ खेलते हैं।

अनोखी प्रतिस्पर्धाओं के लिए प्रसिद्ध है फिनलैंड

अनोखी प्रतिस्पर्धाओं के लिए प्रसिद्ध है फिनलैंड

दरअसल फिनलैंड ऐसी कई अनोखी प्रतिस्पर्धाओं के लिए प्रसिद्ध है। इसमें एयर गिटार वर्ल्ड चैंपियनशिप, स्वैम्प सॉसर और मेटल निटिंग कॉम्पटीशन भी शामिल हैं। 1992 से चल रहे इस खेल में आदमी को अपनी पत्नी या पार्टनर को पीठ पर उलटा टांगना होता है। जबकि महिला के पैर आदमी के गले से लिपटे होते हैं।

अन्य देशो में भी लोकप्रिय हो रही प्रतिस्पर्धा

अन्य देशो में भी लोकप्रिय हो रही प्रतिस्पर्धा

ये प्रतिस्पर्था धीरे धीरे कई अन्य देशों में प्रसिद्ध हो रही है। ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के साथ 'wife carrying' की लोकप्रियता फिनिश सीमाओं के बाहर फैल गई है। यहां तक ​​कि चीन ने घोषणा की है कि वह 2020 में विश्व चैम्पियनशिप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए फिनलैंड की यात्रा करने वाले विजेताओं के साथ अगस्त में अपने पहले राष्ट्रीय संस्करण का आयोजन करेगा।

VIDEO: एक बार फिर सलमान ने फैंस को चौंकाया, देर रात घोड़े के साथ रेस लगाते दिखे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
wife weight in beer as prize for wife carrying world championship
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X