India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

VIDEO: जानवर भी चिढ़ाकर लेते हैं मजे! Siamang ने सेही को कैसे की गुदगुदी, देखिए

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। दूसरों को चिढ़ाकर मजे लेना इंसानों में आम बात है। मगर, कुछ जानवर भी ऐसे होते हैं, जो अन्य जानवरों को चिढ़ाकर खुद मजे लेते हैं। इन जानवरों में बंदरों की कई ​प्रजातियां शामिल हैं। जिनके फन्नी मोमेंट्स देखकर आप भी लोट-पोट हो जाएंगे। यहां हम आपको एक ऐसा वीडियो दिखा रहे हैं..जिससे समझा जा सकता है कि 'नाक खुजाना' जानवरों को भी खूब आता है।

ये देखकर छूट जाएगी आपकी हंसी

ये देखकर छूट जाएगी आपकी हंसी

इस वीडियो में एक काले रंग का जानवर चिंम्पैजी जैसा दिख रहा है। जिसे Siamang कहा जाता है। इसका आकार मकाक नाम के बंदर जैसा होता है। वहीं, इसका मुंह कुछ लंगूर की तरह का होता है, और यह भारत में नहीं बल्कि पूर्वी एशियाई देशों में पेड़ों पर रहते हैं। ये इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड के जंगलों में देखे जा सकते हैं। इनका वजन 14 किलो तक का होता है। आप यहां जो Siamang देख रहे हैं, वह दरअसल एक सेही (Landak) के पास बैठा हुआ है। वीडियो में दिख रहा यह सेही वैसे भारतीय सेही (Indian crested porcupine) से कुछ अलग तरह का है।

शियामांग ने सेही को चिढ़ाया

शियामांग ने सेही को चिढ़ाया

यहां आप देख रहे होंगे कि, चिम्पाजी जैसा जानवर सेही के मुंह को हाथ लगाता है..फिर जैसे ही सेही उसकी तरफ आता है तो वह तेजी से भागता है। इस पर सेही भी उसके पीछे भागता है..तब बचने के लिए काला जानवर एकदम से उूंची डाल पकड़ लेता है। इस तरह सेही के हमले की कोशिश व्यर्थ चली जाती है।

VIDEO: कुत्ते के सामने जंगल का राजा बेबस हुआ, शेर-शेरनी दोनों हारे, देखिए कैसे खुले मैदान में नोंच ली दाढ़ी!VIDEO: कुत्ते के सामने जंगल का राजा बेबस हुआ, शेर-शेरनी दोनों हारे, देखिए कैसे खुले मैदान में नोंच ली दाढ़ी!

वायरल हुआ वीडियो

वायरल हुआ वीडियो

सेही को कुछ इलाकों में साही भी कहा जाता है। यह ऐसा जीव है जिसके शरीर पर नुकीले कांटे होते हैं जिनसे यह अपनी रक्षा करता है। ये कांटे उसके बालों के साथ होते हैं। सेही के कांटे विषैले भी होते हैं..यही वजह है कि शेर-तेंदुए जैसे खूंखार जानवर भी ​इसका शिकार नहीं कर पाते। जब कोई जानवर इस पर हमला करने आता है तो यह अपने कांटे उस पर बरसा देता है, जिससे हमलावर जानवर पीछे हट जाता है।

Comments
English summary
Watch: Video Of Siamang vs Landak, See How the animals enjoy In Jungle, Internet Users Like It
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X