• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

VIDEO:30 सेकंड तक हाथी ने ऊंचे पेड़ से कटहल तोड़ने के लिए ऐसा संघर्ष किया, लोगों का जीत रहा है दिल, देखिए

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 2 अगस्त: एक हाथी और पेड़ पर लटके कटहलों के बीच का संघर्ष सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हाथी के वजन के हिसाब से कटहल काफी ऊंचाई पर थे और कोई नहीं अंदाजा लगा सकता था कि इतना भारी जीव उसे कभी तोड़ पाएगा। लेकिन, अपने संघर्ष के दम पर और वहां मौजूद स्थानीय लोगों की हौसला अफजाई ने हाथी को इतनी फुर्ती दे दी कि वह अपने मिशन में कामयाब हो गया। यह वीडियो एक बड़े अधिकारी ने शेयर किया है और लोग इसको खूब पसंद कर रहे हैं।

एक विशाल हाथी का कटहल खाने के लिए संघर्ष

एक विशाल हाथी का कटहल खाने के लिए संघर्ष

हाथी इंसान का एक प्रिय जीव है। बच्चे हों या बड़े हाथी देखकर एक अलग ही सुकून का एहसास होता है। बचपन से हमें सिखाया भी जाता है कि हाथी इंसान का सदियों से अच्छा दोस्त साबित हुआ है। शायद यही वजह है कि इंटरनेट पर एक हाथी के संघर्ष का वीडियो लोग खूब देख रहे हैं और उसको देखकर गदगद हो रहे हैं। वैसे तो हाथी के झुंड में चलने और कीचड़ में खेलने के खूब वीडियो उपलब्ध हैं, लेकिन एक आईएएस अधिकारी ने जो वीडियो शेयर किया है, उसमें एक व्यस्क हाथी अपने पसंदीदा फल खाने के लिए अपनी तरफ से पूरा जतन कर रहा है और बड़ी बात है कि उसका मिशन कामयाब हुआ है।

रोमांच से भरपूर है 30 सेकंड का वीडियो

रोमांच से भरपूर है 30 सेकंड का वीडियो

यह वीडियो कुछ इस तरह से है कि एक हाथी पेड़ से कटहल तोड़ने के लिए अपनी सारी सूझबूझ और ताकत का इस्तेमाल कर रहा है। वीडियो के बैकग्राउंड में स्थानीय लोगों की आवाजें भी हैं, जो इस जीव के संघर्ष में उसका खूब उत्साह बढ़ा रहे हैं। यह वीडियो यूं तो सिर्फ 30 सेकंड का है, लेकिन रोमांच से भरपूर है। इस वीडियो को आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहु ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है। यूजर तो कटहल की ऊंचाई और हाथी के वजन के बारे में सोचकर हैरान हो रहे हैं।

लोगों ने बढ़ाया हाथी का हौसला

लोगों ने बढ़ाया हाथी का हौसला

हाथी कितना भारी जानवर है। लेकिन, पेड़ से लटके कटहल को तोड़ने के लिए वह लगभग पेड़ पर पैर रखकर खड़ा हो गया है। वह कटहलों तक पहुंचने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है। स्थानीय लोग वीडियो भी बना रहे हैं और उसका हौसला भी बढ़ाते हुए सुने जा सकते हैं। आखिरकार हाथी अपने मिशन में कामयाब हुआ तो तालियों की गड़गाड़हट गूंज उठी। पेड़ पर कटहल की ऊंचाई और हाथी की विशालता देखकर कोई अंदाजा नहीं लगा सकता था कि वह कटहल तोड़ पाएगा!

'इंसान के लिए जैसे आम हैं, हाथी के लिए कटहल है'

'इंसान के लिए जैसे आम हैं, हाथी के लिए कटहल है'

आईएएस सुप्रिया साहु ने ट्विटर पर वीडियो शेयर करने के साथ ही कैप्शन में लिखा है, 'इंसान के लिए जैसे आम होते हैं, उसी तरह हाथी के लिए कटहल होता है.....और कटहल तक पहुचने के लिए इस दृढ़ निश्चयी हाथी की सफल कोशिशों पर मनुष्यों की ओर से बजाई गई तालियां अत्यंत ही हृदयस्पर्शी हैं।' उनके इस वीडियो पर ट्विटर पर लोग काफी प्रतिक्रियाएं दे रही हैं।

हाथी चाहता तो पेड़ गिरा सकता था!

खबर लिखे जाने तक यह वीडियो 1.83 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। सुप्रिया साहु के इस पोस्ट को 11 सौ बार से ज्यादा रिट्वीट किया जा चुका है और 7 हजार से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं। एक यूजर ने हाथी की सफल कोशिश के बारे में लिखा है, 'उस ऊंचाई तक खुद को खींचने की क्या जबरदस्त ताकत है। जबकि उनके पास एक धक्के में पेड़ को गिराने की भी शक्ति है।'

इसे भी पढ़ें- अवैध शिकार की तुलना में हाथियों के लिए 20 गुना अधिक घातक है जलवायु परिवर्तन, आंकड़े देख दंग रह जाएंगेइसे भी पढ़ें- अवैध शिकार की तुलना में हाथियों के लिए 20 गुना अधिक घातक है जलवायु परिवर्तन, आंकड़े देख दंग रह जाएंगे

'अविश्वसनीय! लेकिन सफल'

'अविश्वसनीय! लेकिन सफल'

एक यूजर ने पूछा कि कटहल का छिलका इतना कठोर होता है, फिर वह इसे कैसे खाते होंगे। तो एक यूजर ने कुछ तस्वीरें शेयर करके कैप्शन में बताया है, 'वे कठोर फलों को चबाने योग्य आकार में कुचल दे सकते हैं। बड़े कटहल को वे दबाकर छोटे टुकड़ों में बदल देते हैं, फिर आसानी से चबा सकते हैं।' एक और यूजर ने लिखा है, 'अविश्वसनीय! लेकिन आखिरकार सफलता मिली।'

Comments
English summary
struggle between an elephant and jackfruits hanging on a tree is going viral on social media. elephant got success
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X