• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: प्रजनन करने निकले 12 करोड़ केकड़े देखें इंसानों ने कैसे की मदद

By Ajay Mohan
|
Google Oneindia News

[अजब-गजब खबर] क्रिसमस द्वीप (ऑस्ट्रेलिया)। इस साल भी क्रिसमस के मौके पर ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप पर करीब 12 करोड़ केकड़ों ने अपना सफर तय किया। केकड़े जब जंगल से चल कर भारतीय महासागर तक जाते हैं, तो रास्ते में पड़ते हैं इंसानों के घर, रेस्तरां, बार, बस स्टॉप, सड़कें और न जाने क्या-क्या। यह सफर अभी जारी है और जनवरी तक चलेगा। खास तो यह है कि इंसानों ने इनकी मदद बेहतरीन ढंग से की।

भारतीय महासागर में प्रजनन करने के लिये हर साल करोड़ों केकड़े क्रिसमस द्वीप के एक छोर स्थ‍ित जंगल से दूसरे छोर स्थ‍ित समुद्री तट तक जाते हैं। हर साल हजारों केकड़े सड़क पर वाहनों के नीचे आकर मर जाते थे। इसलिये इस साल ऑस्ट्रेलिया सरकार के सहयोग से प्रशासन ने केकड़ों के लिये पुल और अंडर पास बनवाये।

अब जंगल से आते वक्त जब केकड़ों को सड़क पार करनी होती है, तो वे अंडर-पास या फिर पुल का उपयोग करते हैं। यह नजारा अद्भुत होता है, जिसके चलते यह जगह पर्यटन स्थल बन गया है। जब करोड़ों केकड़े सफर पर निकलते हैं, तो मंजर देखने वाला होता है। ये केकड़े खास कर लाल के कड़े होते हैं। एक प्रकार से पूरे द्वीप पर केकड़ों का कब्जा हो जाता है।

यह द्वीप 52 वर्गमील क्षेत्रफल का है और इसकी आबादी करीब 2000 लोगों की है। अब इस वीडियो में देखें पुल व अंडर-पास बनाने में कैसे इंसानों ने की मेहनत-

English summary
There are 120 million crabs crossed Christmas Island this year from the forest to Indian Ocean.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X