India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

खुद को 200 से ज्यादा जहरीले सांपों से कटवाया, कोबरा का जहर भी बेअसर, बना रहा फर्स्ट यूनिवर्सल एंटी-वेनम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: सांप का नाम सुनकर ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। सांप ने जिसको काटा उस शख्स की पलभर में जान चली जाती है, लेकिन इस दुनिया में एक ऐसा व्यक्ति भी है, जिसको सांपों से कटवाने में मजा आता है। या यूं कहे कि उसे सांप के डसवाने का शौक है। अब इसे पागलपन कहे, जुनून कहे या फिर नशा। लेकिन आज के वक्त में टिम फ्रिडे बेहद खतरनाक जहरीले सांपों के काटने की अपनी इच्छा के लिए काफी पॉपुलर हो चुके हैं।

अमेरिका के रहने वाले 53 साल के टिम फ्रीडे

अमेरिका के रहने वाले 53 साल के टिम फ्रीडे

अमेरिका के विस्कॉन्सिन के रहने वाले 53 साल के टिम फ्रीडे ने अपने घर में कई तरह के खतरनाक सांपों को पनाह दी हुई है। सबके चौंकाने वाली बात यह कि जहरीले सांपों ने टिम को 200 से ज्यादा बार काटा है, लेकिन वो अभी तक जिंदा हैं। टिम को काटने वाले सांपों की काफी लंबी लिस्ट है, लेकिन आप इसी के अंदाजा ला सकते हैं कि उन सांपों में मांबा और खतरनाक कोबरा जैसे स्नैक का नाम शामिल है।

फर्स्ट यूनिवर्सल एंटी-वेनम बनाने में कर रहे मदद

फर्स्ट यूनिवर्सल एंटी-वेनम बनाने में कर रहे मदद

यहां हैरान करने वाली बात यह है कि टिम चलाकर जहरीले सांपों से खुद को कटवाते हैं, ताकि फर्स्ट यूनिवर्सल एंटी-वेनम बनाने में मदद की जा सकें। डेली स्टार यूके की रिपोर्ट के मुताबिक आमतौर पर टिम को एक सांप के काटने का असर उन पर नहीं होता था, लेकिन यह स्थिति साल 2001 के दौरान उस वक्त बिगड़ गई थी, जब दो खतरनाक कोबरा के काटने के बाद वो मौत के मुंह तक पहुंच गए थे।

दो जहरीले कोबरा ने एक बाद काटा

दो जहरीले कोबरा ने एक बाद काटा

नेशनल ज्योग्राफिक से बात करते हुए पूर्व ट्रक मैकेनिक टिम ने उस घटना को याद करते हुए बताया कि साल 2001 में दो जहरीले कोबरा के काटने के बाद लगभग उनकी जिंदगी समाप्त होने ही वाली थी। डॉक्टरों तक ने उनके जिंदा रहने की उम्मीद छोड़ दी थी। उन्होंने याद किया कि दो कोबरा सांप ने एक घंटे के अंदर एक के बाद एक ने काट लिया। मैं लगभग मर गया था, यह मजेदार नहीं था। मेरे शरीर में एक सांप के जहर को झेलने की इम्युनिटी थी, लेकिन दो को नहीं, जिसके बाद वो 4 दिन तक कोमा में रहे।

टिम ने बताई अपनी आपबीती

टिम ने बताई अपनी आपबीती

टिम के मुताबिक हमला उस समय हुआ था, जब वह अपने पालतू मिस्र के कोबरा को दूध पिला रहे थे, जो उसकी उंगली पर काटने लगा और एक घंटे बाद एक और कोबरा पालतू जानवर ने अपने दाहिने बाइसप में वही काम किया। इस घटना के अनुभव के बाद उन्होंने सांपों के साथ ही काम करने का फैसला कर लिया।ज्यादातर लोगों के लिए एक घातक सांप के काटे जाने का विचार उन्हें सहमा देगा, लेकिन टिम फ्रीड के लिए उस अनुभव ने उन्हें विज्ञान के नाम पर सांप के काटने के करियर में भेज दिया।

200 से अधिक बार जहरीले सांपों ने काटा

200 से अधिक बार जहरीले सांपों ने काटा

अब वे कैलिफोर्निया टीकाकरण अनुसंधान कंपनी सेंटिवैक्स में हर्पेटोलॉजी के निदेशक हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अपनी रिसर्च के लिए टिम ने स्वेच्छा से 200 से अधिक बार जहरीले सांपों ने काट लिया है। आमतौर पर उनके दाहिने बाइसेप्स पर, क्योंकि वह सभी सांपों के काटने का इलाज करने के लिए एक यूनिवर्सल एंटी-वेनम खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

9 साल में 1.2 मिलियन लोगों की मौत

9 साल में 1.2 मिलियन लोगों की मौत

उन्होंने बताया कि जब भी सांप लागते है लगभग हर बार यह दर्दनाक होता है, जैसे सौ बार मधुमक्खी के डंक की तरह। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी सहित यूनिवर्सिटी के एक ग्रुप के 2020 की एक स्टडी के मुताबिक भारत में 2000 और 2019 के बीच लगभग 1.2 मिलियन सांप के काटने से मृत्यु हुई। रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि उनमें से लगभग एक चौथाई मौतें 15 साल से कम उम्र के बच्चों में होती हैं।

सांप निगल गया अपने मुंह के साइज से चार गुना बड़ा अंडा, Video देख लोग हैरान, पूछ रहे ये कैसे? सांप निगल गया अपने मुंह के साइज से चार गुना बड़ा अंडा, Video देख लोग हैरान, पूछ रहे ये कैसे?

Comments
English summary
Tim Friede Popul for extremely dangerous venomous snake bites
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X