India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

यहां है 'स्वर्ग का दरवाजा', 999 सीढ़ियां, 5 हजार फीट की ऊंचाई, बादलों के छिपा है गुफा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। दुनियाभर में कई ऐसे रहस्य हैं, जिनके बारे में किसी को जानकारी नहीं होती। जब अचानक से ये सामने आते हैं तो इंसान उसके इतिहास को तलाशने लग जाता है। ऐसा ही कुछ चीन में देखने को मिली। पिछले साल चीन के गुआंग्शी के लेये काउंटी में सिंकहोल मिला है। ये इतना गहरा है कि मानों पूरा संसार इसमें समा जाए। लोगों ने इस विशालकाय गड्ढे को 'स्वर्ग का गड्ढा' कहना शुरू कर दिया।

'स्वर्ग का रास्ता'

'स्वर्ग का रास्ता'

लोगों ने इसकी खूबसूरती और गहराई देखकर इसे स्वर्ग का गड्ढा या रास्ता कहना शुरू कर दिया, लेकिन ये पहली प्रकृति संरचना नहीं है, जिसे चीन के लोगों ने ये खास नाम दिया है। चीन में ही 5000 फीट की ऊंचाई पर एक ऐसी गुफा है, जिसे दुनियाभर में 'स्वर्ग का रास्ता'( Gate of Heavens) के नाम से जानते हैं।

 चीन में है स्वर्ग का रास्ता

चीन में है स्वर्ग का रास्ता


चीन के तियानमेन माउंटेन पर दुनिया की सबसे ऊंची गुफा है। ये गुफा 5000 फीट की ऊंचाई पर है। इस गुफा को स्वर्ग का दरवाजा भी कहा जाता है। वहां के लोग इस बारे में कहते हैं कि 253 ईस्वी में पहाड़ का कुछ हिस्सा टूटने के कारण इस गुफा का निर्माण हुआ था। इस गुफा की लंबाई 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट और चौड़ाई 187 फीट है।

 999 सीढ़िय़ां

999 सीढ़िय़ां


ये गुफा प्रकृतिक तौर पर तैयार हुआ है। इस गुफा तक पहुंचने के लिए लोगों को 999 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। बादलों के बीच घिरा ये गुफा देखने में बहुत खूबूसरत हैं। बादलों के बीच झांकता ये गुफा प्रकृति का बेहतरीन नमूना है, जिसके कारण लोग इसे स्वर्ग का दरवाजा कहने लगे। यहां पहले वाटरफॉल भी हुआ करती थी, जो सिर्फ 152 मिनट के लिए ही दिखाई देती थी और अचानक गायब हो जाती थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस वाटरफॉल का पानी 1500 फीट की ऊंचाई से नीचे गिता था, लेकिन अब ये वाटरफॉल गायब हो चुका है।

 खजाने से भरी है ये गुफा

खजाने से भरी है ये गुफा

वहीं लोगों का कहना है कि स्वर्ग के दरवाजे की गुफा खजाने से भरी है। इस खजाने की तलाश कई बार की गई, लेकिन हर बार असफलता मिली है और आज तक कोई भी उस खजाने तक नहीं पहुंच सका है। इस गुफा तक पहुंचने के लिए केबल वे और सड़क है। यहां पहुंचने के लिए 24459 फीट के केबव वे बनाया गया है। ये केवल वे दुनिया का सबसे बड़े केबल वे के तौर पर जाना जाता है। इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

Breast Milk: 15000 रुपए लीटर बिक रहा है मां का दूध, ब्रेस्ट मिल्क बेच रही इस कंपनी पर भड़के लोगBreast Milk: 15000 रुपए लीटर बिक रहा है मां का दूध, ब्रेस्ट मिल्क बेच रही इस कंपनी पर भड़के लोग

Comments
English summary
Tianmen Mountain in China Known as Gate of Heavens with 999 stairs
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X