India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

घर के अंदर थी सांपों की दुनिया, जानिए 8 घंटे के अनोखे Snake rescue operation के बारे में !

|
Google Oneindia News

जांजगीर - चांपा, 03 जुलाई। बारिश के मौसम में अक्सर लोगों के घरों से सांप निकलने की घटनाये सुनने मिलती हैं। एक सांप को पकड़ने में पसीने छूट जाते हैं। ज़रा सोचिये आपके घर की सफाई के दौरान दर्जन भर जहरीले सांप मिल जाएं,वह भी कोई साधारण सांप नहीं बल्कि कोबरा नाग ! तो आप क्या करेंगे। कुछ ऐसा ही घटा है , छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले के एक घर में,जहां 8 घंटो तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर सांपो को पकड़ा गया।

कोबरा के बच्चे को बाहर निकलने चला 8 घंटे का ऑपरेशन

कोबरा के बच्चे को बाहर निकलने चला 8 घंटे का ऑपरेशन

मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले के नगरदा थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत कुरदा में रहने वाले एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के घर में कई जहरीले कोबरा के बच्चे रेंगते हुए दिखे। घबराये ग्रामीणों ने पहले तो जहरीले सांपों को पकड़ कर मार डाला ,लेकिन सांपो का घर से निकलना नहीं रुक रहा था,जिसके बाद सांपो को पकड़नेवाली एक रेस्क्यू टीम को बुलाया गया ।

लगातार निकल रहे थे सांप ,ग्रामीणों में बढ़ा खौफ

लगातार निकल रहे थे सांप ,ग्रामीणों में बढ़ा खौफ

बताया जा रहा है कि आगनबाड़ी कार्यकर्ता बृहस्पति कंवर के घर में कुछ दिनों पहले ही एक कोबरा निकला था,जिसे उन्होंने मार दिया। ज्यादा समय नहीं बीता था कि घर से फिर एक के बाद एक कुल पांच कोबरा के सपोले देखे गए। जहरीले सांपो के निकलने से परिवार दहशत में आ गया। आस पास के ग्रामीणों ने मिलकर सभी सांपो को मार दिया,लेकिन कंवर के परिवार के साथ ही अब पड़ोसियों में भी दहशत बढ़ने लगी,क्योंकि कोबरा बेहद जहरीला सांप होता है।

बंद कमरे को तोड़ा,तो मिला बिल

बंद कमरे को तोड़ा,तो मिला बिल

ग्रामीणों के बुलावे पर पहुंची स्नेक रेस्क्यू टीम को बताया गया कि जिस कमरे से सांप निकल रहे हैं,वह काफी समय से बंद है। लगातार सांप निकलने के कारण उस कमरे को बंद कर दिया गया है। बचाव दल ने कमरे का ताला तोड़कर वहां रखा सामान बाहर निकाला,तो देखा कि कमरे की दीवारपर बिल बना हुआ है। बचाव दल ने जब उसे तोड़ा,तो देखा कि बिल में कोबरा के दर्जन भर सपोले थे। माना जा रहा है कि सांप ने अंडे दिए होंगे,जिसके बाद सपोले बाहर निकल रहे थे।

सांपो को जंगल में छोड़ा गया

सांपो को जंगल में छोड़ा गया

सांपो को पकड़ने के लिए जितेंद्र सोनी और नागेश सोनी का दो सदस्यीय बचाव दल गांव पहुंचा तो सांपो के खौफ को देखकर सतर्क हो गया था । टीम को शक हुआ कि सांप किसी दीवार से बाहर आ रहे हैं। करीब 8 घंटे की मेहनत के बाद जब आगनबाड़ी कार्यकर्ता के घर के एक कमरे की दीवार तोड़ी गई, तो सब अचंभित रह गए। उस दीवार में कोबरा के 12 बच्चे थे,जिन्हे पकड़कर पास के ही जंगलो में छोड़ दिया गया।

यह भी पढ़ें धूमधाम से मनाया वाइफ का बर्थडे, साली को गया घर छोड़ने,फिर मोबाइल चार्जर से किया कांड

Comments
English summary
The world of snakes was inside the house, know about the unique snake rescue operation of 8 hours
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X